डाइटिंग की शुरुआत में होने वाली शुगर क्रेविंग्स के लिए मीठे के कुछ हेल्दी ऑप्‍शन

हेल्थ की तरफ सचेत लोग या डाइटिंग (Dieting) करने वाले सबसे पहले मीठे से दूरी बनाते हैं .पर क्या मीठा सच में फिटनेस (Fitness) के रास्ते का कांटा है? क्या मीठे के कुछ ऐसे ऑप्‍शन हैं, जिन्हें बिना किसी डर और कैलोरी की टेंशन के खाया जा सकता है? आइए जानते हैं.

भारतीय घरों में खाने के बाद मीठे की परंपरा है, इसके बिना हमारा खाना जैसे अधूरा माना जाता है. हर शुभ काम की शुरुआत हमारे यहां मीठा खाकर ही करते हैं, लेकिन हेल्थ के रास्ते में सबसे बड़ा कांटा यह ‘मीठा’ ही होता है. अधिक मीठा खाने से वजन बढ़ना, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हार्ट की कई बीमारियां होती हैं. आइए जानते हैं मीठे के सेहतमंद विकल्प (Healthy Substitute) ,क्योंकि डाइटिंग की शुरुआत में मीठे की लत (sugar cravings) को रोकना बहुत मुश्किल होता है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

*नेचुरल मीठे आइटम  मीठा खाने के लती (addicted) लोग, मीठे में रिफाइंड शुगर की जगह नेचुरल रूप से मीठी चीजों को खा सकते हैं. जैसे कि फल, मीठे मेवे (किशमिश, खजूर), गुड़, शहद वगैरह. इन सब का इस्तेमाल सीधे या अपनी सुविधा और क्रिएटिविटी के हिसाब से कई तरीकों से किया जा सकता है. जैसे कि आइसक्रीम की जगह ठंडी दही में फल, मेवे डालकर खा सकते हैं.

*स्मूथी (smoothies)- डाइटिंग के दौरान न्यूट्रीशन और पेट को लंबे समय तक भरा रखने के लिए यह एक टेस्टी ऑप्‍शन होते हैं. किसी भी पसंदीदा फल को लो फैट दूध, दही में मिलाकर स्मूदी बना सकते हैं.

*डार्क चॉकलेट- 75% से अधिक Cocoa वाली Dark Chocolate के छोटे टुकड़े कभी कभी मीठा खाने का मन होने पर खाए जा सकते हैं. इनसे तुरंत एनर्जी मिलती है. इसके 100 ग्राम में;604 कैलोरी, 20 मिलीग्राम सोडियम और 42 ग्राम फैट होता है.

*गुड़- यह मीठे का सबसे हेल्दी देशी ऑप्‍शन है. गन्ने के रस से बने गुड़ में चीनी के मुकाबले आधी कैलोरी होती है. इसे चाय, खीर, चाशनी आदि में भी बेझिझक इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके 100 ग्राम में; 358 कैलोरी, 27 मिलीग्राम सोडियम, 453 मिलीग्राम पोटेशियम और 85 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.

*शहद- मधुमक्खियों का यह तोहफा, शरीर के लिए भी तोहफा ही है. मिठास के लिए चीनी की जगह इसका इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं. इसके 100 ग्राम में; 304कैलोरी, 30% ग्लूकोज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, पानी जैसे मिनरल और कई विटामिन, एंजाइम भी पाए जाते हैं.

*खजूर, किशमिश जैसे मीठे मेवे- मीठा खाने की बहुत इच्छा होने पर इन्हें खाया जा सकता है. यह एनर्जी का अच्छा सोर्स होते हैं.

*क्रिएटिव हेल्दी डेजर्ट- मीठे में नुकसानदायक आइटम खाने की जगह आप अपनी क्रिएटिविटी और कुकिंग स्किल्स से कई टेस्टी और हेल्दी आइटम बना सकते हैं. जैसे फलों और उनके जूस से आइसक्रीम कैंडी, मीठा  दलिया/ओट्स, जौ/बाजरा के पैनकेक, प्रोटीन बार, नारियल/तिल/रामदाना आदि के लड्डू/बर्फी भी काफी हेल्दी होते हैं. यहां मिठास के लिए शहद, मेपल सिरप, गुड़ का यूज़ कर सकते हैं.

किसी भी बेहद पसंदीदा चीज़ को पूरी तरह छोड़ देने पर सबसे ज्यादा उसे ही खाने की इच्छा होती है. इसलिए खुद पर पूरी तरह रोक लगाने की जगह सब कुछ एक लिमिटेड क्वांटिटी में खाएं, याद रखें, ‘Moderation is the key’.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts