ठंडा या गर्म? जानिए कौन सा दूध करता है ज्यादा फ़ायदा

दूध एक सुपरफूड (superfood) है और इसे कई तरह से पिया जा सकता है. हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एक्सपर्टस् के  मुताबिक, दूध ठंडा पीना है या गर्म यह मौसम, टाइम, इसके यूज़ और हमारे बॉडी पर डिपेंड करता है.
hot or cold which is the healthiest option of milk, ठंडा या गर्म? जानिए कौन सा दूध करता है ज्यादा फ़ायदा

दूध एक कम्पलीट न्यूट्रीशियस फ़ूड आइटम है. कैल्शियम, विटामिन डी, पोटेशियम का रिच सोर्स होने के साथ ही इसके कई और फायदे हैं. कुछ लोग ठंडा तो कई लोग गर्म दूध पीना पसंद करते हैं. कभी सोचा है दोनों में क्या अंतर है? क्या न्यूट्रीशन के मामले में दोनों में कोई फर्क है? देखा जाए तो दोनों के ही अपने-अपने फायदे और नुकसान है. हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एक्सपर्टस् के  मुताबिक, दूध ठंडा पीना है या गर्म यह मौसम और टाइम पर डिपेंड करता है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

हॉट मिल्क वर्सेज कोल्ड मिल्क

*ठंडा दूध दिन के समय या फिर गर्मी में पीना ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि यह बॉडी को ठंडक पहुंचाता है. वहीं सर्दी के मौसम या फिर रात में गर्म दूध पीना चाहिए ताकि शरीर गर्म रहे. मौसम और समय के हिसाब से न पीने पर दूध फायदा कम नुकसान ज्यादा करता है.

*गर्म दूध जहां पचने में आसान होता है साथ ही डायरिया, गैस जैसी डाइजेशन रिलेटेड प्रॉब्लम से भी बचाता है. गर्म दूध में पाए जाने वाले Tryplophan और Melatonin एमिनो एसिड गर्म करने के कारण एक्टिव हो जाते हैं जिस कारण वार्म मिल्क पीने से नींद अच्छी आती है.  दूसरी ओर ठंडा दूध में कैल्शियम ज्यादा पाया जाता है जिस कारण ये पेट में जलन, एसिडिटी में आराम देता है. Electrolyte  से भरपूर होने की वजह से यह बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है. बस इसे रात में पीने से बचना चाहिए वरना कफ, कोल्ड जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.

*अगर आप सिर्फ ये सोचकर दूध नहीं पीते की आपको अपने वेट को कंट्रोल रखना है और मिल्क आपको मोटा बना सकता है, तो आप पूरी तरह गलत हैं.  दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम मेटाबोलिज्म बढ़ाता है, जिससे की बॉडी तेज़ी से कैलोरी बर्न करती है. इसके साथ ही कोल्ड मिल्क पेट को काफी लंबे टाइम तक भरा रखता है, जिससे भूख नहीं लगती और आप एक्स्ट्रा कैलोरी खाने से बच जाते है

दूध एक सुपरफूड (superfood) है और इसे कई तरह से पिया जा सकता है. यह इसके यूज़ और हमारे बॉडी पर डिपेंड करता है. कहा भी जाता है, ‘कोई भी चीज अच्छी या बुरी नहीं होती, यह पूरी तरह उसके इस्तेमाल पर डिपेंड करता है’.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts