अगर आप भी हैं डिप्रेशन के शिकार, तो जाने क्या है इससे बचने के उपाय

देश में हर दूसरा व्यक्ति अपनी पर्सनल या प्रोफेशनल लाइफ में चल रही परेशानियां से जूझ रहा है. ज्यादा सोचने, टेंशन लेने और इनसे होने वाले स्ट्रेस के कारण दिमाग पर बुरा असर पड़ता है.
How to Deal With Stress, अगर आप भी हैं डिप्रेशन के शिकार, तो जाने क्या है इससे बचने के उपाय

बिजी शेड्यूल और भागदौड़ भरी जिंदगी में हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी बात को लेकर परेशान है. हर कोई अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए रोजाना की जद्दोजहद में लगा हुआ है. एक स्टूडेंट जहां अपनी अच्छी स्कूली शिक्षा हासिल कर एक नया मुकाम हासिल करना चाहता है तो वहीं एक बिजनेसमैन अपने बिजनेस में मुनाफा कमाना चाहता है.

हम सब लोग एक खुशहाल जिंदगी के लिए खुद को तैयार करने में लगे हुए हैं, लेकिन सफलता पाने की चाह में हम कब तनाव की चपेट में आ जाते हैं, हमें पता ही नहीं चलता. माता – पिता को अपने बच्चो के भविष्य की फ़िक्र है तो किसी को अपने करियर की टेंशन. कोई अपने रिलेशनशिप से खुश नहीं है तो कोई अपनी जॉब से परेशान है.

देश में हर दूसरा व्यक्ति अपनी पर्सनल या प्रोफेशनल लाइफ में चल रही परेशानियां से जूझ रहा है. ज्यादा सोचने, टेंशन लेने और इनसे होने वाले स्ट्रेस के कारण दिमाग पर बुरा असर पड़ता है. आप डिप्रेशन या माइग्रेन का शिकार हो जाते हैं. स्ट्रेस का असर आपके काम पर भी पड़ता है. कभी भी यह स्ट्रेस इतना बढ़ जाता है कि हम चिड़चिड़े और गुस्सैल हो जाते हैं.

तनाव होने की वजह-

  • पैसों की तंगी.
  • पारिवारिक परेशानियां.
  • निजी जिंदगी में समस्याएं.
  • पर्सनल रिश्तों में खटास आना.
  • करियर को लेकर परेशान रहना.
  • हेल्थ ठीक न रह पाने की वजह से परेशान होना.
  • नौकरी से जुड़ी परेशानियां.

तनाव से बचने या दूर करने उपाय

सुबह जल्दी उठें 

आराम हर कोई करना चाहता है लेकिन यह आराम हमारे लिए हानिकारक भी हो सकता है. देर से उठना कई परेशानियों की जड़ है. आपने यह नोटिस किया होगा कि जिस दिन हम सुबह में देरी उठते हैं तो थोड़ा आलस सा फील करते हैं. कोई काम करने में मन नहीं लगता और शरीर टूटा और थका हुआ सा लगता है.

इसकी वजह से हमारे काम पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है, इसलिए अच्छा होगा कि अपने सुबह जागने का समय निर्धारित कर लें, जो कि आपको कई फायदे देगा और साथ ही तनाव भी दूर करेगा.

योगा, एक्सरासाइज़ करें और तनाव भगाएं

बचपन से हम सुनते आ रहे है की हमें रोजाना एक्सरसाइज़ करना चाहिए, पर हम कभी भी इस बात को सीरियसली नहीं लेते. हम एक्सरासाइज़ करने के लिए आलस करते है. अगर आप रोज़ाना एक्सरासाइज़ करते हो तो आपको तनाव कम करने में बहुत मदद मिलेगी.

एक्सरासाइज़ ही नहीं रोजाना योगा भी करना चाहिए, इससे हमारा शरीर तो स्वस्थ रहता ही है, साथ ही यह तनाव को दूर रखने में भी मददगार साबित होता है.

How to Deal With Stress, अगर आप भी हैं डिप्रेशन के शिकार, तो जाने क्या है इससे बचने के उपाय

 

दोस्त या अपनों से समस्याओं पर खुलकर बात करें

आपको जब कभी भी लगता है की आप तनाव में हैं, तब इस तनाव से निकलने के लिए अपने दोस्तों या किसी ऐसे इंसान की मदद ले सकते हैं जो कि आपके करीब है. उनसे आप मिलने जा सकते हैं, फोन पर बात कर सकते हैं, या फिर घूमने का प्लान भी कर सकते हैं. दोस्तों के साथ अपनी समस्याओं को शेयर कर आपको अपने तनाव से राहत मिलेगी.

How to Deal With Stress, अगर आप भी हैं डिप्रेशन के शिकार, तो जाने क्या है इससे बचने के उपाय

अपनी हॉबी को समय दें

हमारी हॉबी हमें कभी भी अकेला नहीं रखती. यह हमारे अन्दर जीने की इच्छा को बनाए रखती है और हमारे अन्दर पॉजिटिविटी लाती है. जो हमें खुश रखने में मदद करती है. आप अपनी हॉबी (जैसे – क्रिकेट, म्यूजिक, ट्रेवलिंग, वॉकिंग, डांसिंग, पेंटिंग या पढ़ना ) के लिए समय निकाले और अपने तनाव को दूर भगाएं.

How to Deal With Stress, अगर आप भी हैं डिप्रेशन के शिकार, तो जाने क्या है इससे बचने के उपाय

अच्छा खाना खाएं

अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमारा अच्छा खाना खाना ज़रूरी होता है. जब हम अच्छा खाएंगे तभी हम अच्छा सोच पाएंगे. तनाव से निकलने में पौष्टिक खाना हमारी मदद करता है. अगर आप लम्बे समय से तनाव में हैं तो आप अपने खाने में प्रॉटीन, फल और सब्जियों का भरपूर इस्तेमाल करें. चाय और कॉफ़ी का उपयोग कम ही करें.

डॉक्टर से सलाह लें

अगर ऊपर बताए गए सभी टिप्स को आजमाने के बाद भी आपके तनाव में कोई कमी नहीं आ रही है तो आप डॉक्टर से इस बारे में सलाह ले सकते हैं. उन्हें अपने तनाव के बारे में बताए जिसमें वे आपकी पूरी मदद करेंगे.

How to Deal With Stress, अगर आप भी हैं डिप्रेशन के शिकार, तो जाने क्या है इससे बचने के उपाय

 

ये भी पढ़ें- शादी की सोच रहे हैं…तो जीवनसाथी चुनते समय ध्यान रखें ये बातें

Related Posts