Partner कहीं आपको धोखा तो नहीं दे रहा, ऐसे जानें

नयी दिल्ली “ये प्यार नहीं आसान इतना समझ लीजिए, एक आग का दरिया है और डूबकर जाना है”. प्यार में लोग न जाने क्या-क्या कर जाते हैं. प्यार का रिश्ता विश्वास पर बनाया जाता है. इस रिश्ते में धोखे की गुंजाइश नहीं होती लेकिन अगर आपका पार्टनर आपके साथ धोखा कर रहा है तो इसके […]

नयी दिल्ली

“ये प्यार नहीं आसान इतना समझ लीजिए, एक आग का दरिया है और डूबकर जाना है”. प्यार में लोग न जाने क्या-क्या कर जाते हैं. प्यार का रिश्ता विश्वास पर बनाया जाता है. इस रिश्ते में धोखे की गुंजाइश नहीं होती लेकिन अगर आपका पार्टनर आपके साथ धोखा कर रहा है तो इसके भी कुछ साइन हैं, जिनके जरिए आप यह जान सकते हैं. आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ बातें, जिससे आप पता लगा सकते हैं कि कहीं आपका पार्टनर धोखा तो नहीं दे रहा.

पार्टनर का अलग-थलग रहना

अगर आपका पार्टनर आपसे और आपके रिश्ते से अलग-अलग रह रहा है तो जरूर दाल में कुछ काला हो सकता है. हो सकता है किन्हीं कारणों की वजह से पार्टनर आपको नजरअंदाज़ कर रहा हो या वो ऐसा जानकर कर रहा हो. इसके पीछे कारण यह भी हो सकता है कि उसे अब आपमें दिलचस्पी न रही हो और उसकी जिंदगी में कोई और आ गया हो. भावानात्मक रूप से अलग होना एक बहुत ही महत्वपूर्ण साइन है कि आपका पार्टनर आपके साथ धोखा कर रहा है.

झूठ पकड़ा जाना

जब कोई आपसे झूठ बोलता है तो इसके साथ ही वह आपका विश्वास भी खो देता है. इसके बाद आप उसे माफ करने की कितनी भी कोशिश क्यों न कर लें लेकिन आप फिर से उस पर विश्वास नहीं कर पाते, खासकर तब, जब वह आपका कोई अपना हो. अगर आपने यह नोटिस किया है कि आपका पार्टनर कई बार आपसे झूठ बोल चुका है तो आपको उससे किनारा कर लेना चाहिए, क्योंकि जो व्यक्ति आपसे झूठ बोल सकता है वह आगे न जाने क्या कर सकता है,
जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते.

अगर आप लड़की हैं और आपको अपने प्रेमी पर शक है कि उसका किसी अन्य लड़की के साथ अफेयर है, तो फिज़िकल एविडेंस से इसका पता लगाया जा सकता है. जैसे कि उसकी गाड़ी में किसी लड़की का हेयरबैंड मिलना, लड़की के सेंट की खुशबू आना, उसकी कमीज़ पर मेक-अप के निशान मिलना. इन सबसे पता चलता है कि आपका प्रेमी आपको धोखा दे रहा है.

बाहर ज्यादातर अकेले जाना

अगर आपका पार्टनर वीकेंड्स पर आपके साथ बाहर जाने के बजाए अकेला ही घूमने निकल जाता है तो यह आपके लिए बहुत ही चिंता का विषय है. अगर वह अकेले नाइट आउट्स पर जा रहा है और आप घर में अकेली हैं तो आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है.
सबसे महत्वपूर्ण आपकी अंतरात्मा क्या कहती है?

भले ही आपको अपने पार्टनर के धोखे को लेकर कुछ न कुछ साइन मिल रहे हों लेकिन आपका मन क्या कहता है यह सबसे महत्वपूर्ण है. जब आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा होता है तो महिलाओं के मन में उसके लिए फिर भी प्यार बना रहता है और वे उसके लिए अच्छी भावना ही रखती हैं. अगर फिर भी मन कहता है कि पार्टनर धोखा दे रहा है तो आपको अपने मन की आवाज़ सुननी चाहिए और उससे अलग हो जाना चाहिए. किसी भी रिश्ते की नींव विश्वास पर रखी जाती है. जब वह विश्वास टूटने लगता है तो वहां प्यार नहीं रहता और जहां प्यार ही नहीं तो ऐसे रिश्ते को तोड़ना ही समझदारी है.