नवरात्रि 2020: कोरोना काल में व्रत के दौरान कुछ इस तरह बढ़ाएं इम्युनिटी, फॉलो करें ये टिप्स

नवरात्रि के अवसर पर ज्यादातर लोग व्रत रखते हैं. वहीं इस बार लोगों के मन में कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर डर भी है, क्योंकि कोरोना से बचने के लिए अच्छी इम्युनिटी और हेल्दी खानपान की जरूरत है.

navratri food
नवरात्रि में व्रत का खाना

देश में नवरात्रि का त्योहार 17 अक्टूबर से शुरू होने वाला है. नवरात्रि में पूरे 9 दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों में पूजा होती है. नवरात्रि के अवसर पर ज्यादातर लोग व्रत रखते हैं. वहीं इस बार लोगों के मन में कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर डर भी है, क्योंकि कोरोना से बचने के लिए अच्छी इम्युनिटी और हेल्दी खानपान की जरूरत है. ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल है कि व्रत के दौरान ऐसा क्या खाएं और क्या न खाएं ताकि हमारी इम्युनिटी (Immunity) अच्छी रहें. अगर आप के मन में भी इस तरह के सवाल है तो हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप खुद को कोरोना से सुरक्षित रख सकते हैं.

थोड़े- थोड़े समय पर खाते रहें

नवरात्रि के व्रत के दौरान आप खुद को लंबे समय तक भूखा न रखें. स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप थोड़े-थोड़े समय पर हल्की चीजों का सेवन करते रहें.

Festival Look: अनारकली सूट से बढ़ाएं ग्रेस, इन बॉलीवुड एक्ट्रेस से लें आइडिया

डिहाइड्रेशन से बचें

आप खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पिएं. पानी के अलावा आप छाछ, दही, दूध और फलों का हर 3 घंटे में सेवन कर सकते हैं. ऐसे करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और खुद को हाइड्रेट रख सकेंगे. इससे आप अपनी इम्युनिटी को भी बढ़ा सकेंगे.

आलू से बनी चीजों को खाने से बचें

नवरात्रि (Navratri) के दौरान ज्यादातर लोग आलू से बनी चीजे खाते हैं. लेकिन आप अगर व्रत के दौरान खुद को हेल्दी और फिट रखना चाहते हैं तो आलू की जगह व्रत में खाई जाने वाली हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं . अगर आलू खाना चाहते हैं तो फ्राइ आलू की जगह रॉस्ट कर दही के साथ खाएं. नवरात्रि के व्रत के दौरान आप नारियल पानी (Coconut Water) और जूस पी सकते हैं. इससे आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी.

 बैलेंस डाइट लें

नवरात्रि के व्रत के दौरान कुछ लोग फल खाना पसंद करते हैं तो कुछ लिक्विड डाइट लेते हैं. लेकिन कोरोनावायरस जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए हमारी इम्युनिटी अच्छी होना बेहद जरूरी है. इसलिए आप अपने खाने में बैंलेस डाइट लें, हेल्दी चीजे खाएं ताकि आप स्वस्थ रहें. इसके आलावा अपनी डाइट में दूछ, छाछ और कुट्टू के आटा की देसी घी में बनी पुरी का सेवन कर सकते हैं. ताकि आपको अगले दिन कमजोरी महसूस न हो.

Related Posts