• Home  »  खानालाइफस्‍टाइल   »   आर्टिफिशियल सप्लीमेंट की जगह प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए ट्राई करें ये पांच चीजें

आर्टिफिशियल सप्लीमेंट की जगह प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए ट्राई करें ये पांच चीजें

प्रोटीन (Protein) हमारे शरीर में सबसे पोषक तत्वों में से एक है. प्रोटीन में एमिनो एसिड (Amino Acid) मौजूद होते हैं, ये एमिनो एसिड कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के बने हुए होते हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 8:36 pm, Thu, 15 October 20
protein food items
प्रोटीन फूड आइटम

जब भी हम बॉडी बिल्डिंग या वजन कम करने की बात करते हैं एक चीज जो सबसे जरूरी है वह हमारे डाइट में प्रोटीन की मात्रा है. यह एक ऐसी चीज है जो आपके डाइट को बना भी सकती है और खराब भी कर सकती है. प्रोटीन (Protein) की सही मात्रा आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देती है, साथ ही आपके मसल्स को बनाने का काम भी करता है.

कई लोग प्रोटीन की मात्रा को पूरा करने के लिए प्रोटीन शेक और सप्लीमेंट लेने लगते हैं. लेकिन ये स्पलीमेंट आपके हेल्थ के लिए हानिकारक है. आर्टिफिशियल सप्लीमेंट आपके स्वास्थ्य के लिए खराब होते है इसलिए हमारी सलाह यही हैं कि आप इसकी जगह नेचुरल प्रोटीन (Natural protein) फूड लें. ये प्रोटीन फूड आपके बजट में भी है और आपके शरीर में प्रोटीन की सही मात्रा को पूरा करते हैं.

प्रोटीन हमारे शरीर में सबसे पोषक तत्वों में से एक है. प्रोटीन में एमिनो एसिड मौजूद होते हैं, ये एमिनो एसिड कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के बने हुए होते हैं. औसतन एक आदमी को 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है वहीं एक महिला को औसतन 46 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है. हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको 100 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है.

नवरात्रि 2020: कोरोना काल में व्रत के दौरान कुछ इस तरह बढ़ाएं इम्युनिटी, फॉलो करें ये टिप्स

पीनट्स

peanuts

पीनट्स

पीमट्स प्रोटीन का प्लांट बेस्ड नेचुरल स्त्रोत हैं. खास बात ये है कि आपको आराम से किसी भी बाजार में मिल जाएंगा. आपके शरीर को प्रत्येक 100 ग्राम से 26 ग्राम प्रोटीन दे सकता है. जिसका औसतन दाम 10 रुपये पड़ेगा क्योंकि बाजार में 1 किलो पीनट्स का दाम 80 से 100 रुपये किलो है.

सोयाबीन

soyabean

सोयाबीन

सोयाबीन एक वेजिटेरिएन प्लांट बेस्ड प्रोटीन हैं. सोयाबीन आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा करता है. 100 ग्राम प्रोटीन से आपको 52 ग्राम मिलता है. बाजार में किलो सोयाबीन का दाम 80 से 100 रुपये किलो है जो आपके बजट में आराम से फिट होता है.

ओट्स

oats

ओट्स

ओट्स प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत हैं साथ ही इसमें बीटा ग्लूकॉन मौजूद होते है जो आपके शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ओट्स कितने रुपये के पड़ सकते है. 100 ग्राम ओट्स से आपको 12 ग्राम प्रोटीन मिलता है. जिसका मतलब है ओट्स का दाम औसतन 12 रुपये होगा. क्योंकि बाजार में 1 किलो ओट्स 150 रुपये के मिलते है.

काला चना

kala chana

काला चना

प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत काला चना भी हैं. जिसे बंगाल ग्राम भी कहते है. 100 ग्राम काले चन से करीब 19 ग्राम प्रोटीन मिलेगा. एक किलो काले चने की कीमत 110 रुपये है. कला चना आपके बजट के हिसाब से प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत हैं. 100 ग्राम काले चने की कीमत 9 रुपये होगी.