Navratri Fasting Food: हेल्दी खाने की नहीं होगी कमी, ट्राई करें ये रेसिपी

नवरात्रि (Navratri) में ज्यादातर लोग व्रत रखते हैं. व्रत के दौरान लोग साबूदाना, मखाना, कुट्टू और सिंघाड़े के आटे से बने चीजों का सेवन करते हैं. नवरात्रि के दौरान घरों में सात्विक भोजन बनता है.

navratri food
नवरात्रि फूड

17 अक्टूबर से नवरात्रि (Navratri) शुरू होने वाली है. नवरात्रि के दिन मां दुर्गा के नौ रूपो की पूजा होती है. नवरात्रि में ज्यादातर लोग व्रत रखते हैं. व्रत के दौरान लोग साबूदाना, मखाना, कुट्टू और सिंघाड़े के आटे से बने चीजों का सेवन करते हैं. नवरात्रि के दौरान घरों में सात्विक भोजन बनता है. व्रत करने वाले वाले लोग फलहार करते हैं, या व्रत वाला खाना खाते हैं. व्रत में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिसे खाकर आपको एनर्जी मिलेगी और भूख का एहसास भी नहीं होगा. आइए आपको बताते हैं नवरात्रि में बनने वाले स्पेशल व्यंजनों के बारे में.

साबूदाने की खिचड़ी

saburdane kichadi
साबूरदाने की खिचड़ी

साबूदाने की खिचड़ी खाने में हल्की होती है. आप साबूदाने के साथ पीनट्स और हल्के मासले मिलाकर बना सकते हैं. साबूदाना कार्बोहाइड्रेट का स्त्रोत हैं. इससे आपको व्रत के दौरान एनर्जी मिलेगी.

कूट्टू का डोसा

Kuttu k dosa
कट्टू का डोसा

कुट्टू का डोसा के साथ आप आलू की फिलिंग भर सकती है. आप इसके साथ नारियस या मिनट की चटनी परोस सकते हैं.

मखाना खीर

makhana kheer
मखाना खीर

नवरात्रि के दौरान मखाना की खीर सबसे स्वादिष्टी होती है. आप इसके साथ ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल कर सकते हैं. मखाना खीर सेहत के लिए हेल्दी होती है और इससे आपका फैट भी नहीं बढ़ेगा.

बनाना वॉल्नट लस्सी

banana wallnut lassi
बनाना वॉलन्ट लस्सी

व्रत में लोग दूध पीकर बोर हो जाते है और कुछ दिन बाद दूध नहीं पीना चाहते हैं. ऐसे में दूध के साथ केला, वॉल्नट और शेहद को मिक्सी में अच्छे से पीस लें और और मजेदार लस्सी का लुत्फ उठाए. आप लस्सी में सूखे मेवों को गार्निश कर डाल सकते है.

कबाब ए केला

kebab.e.kela
कबाब ए केला

कबाब ए केला एक फलाहारी रेसिपी हैं. केले, अदकर और इलायची को उबालकर मैश करें. इसके बाद गोल-गोल लड्डू बनाकर तवे या घी में डालकर फ्राई कर लें.

कूट्टू की पुरी

kuttu ki poori
कट्टू की पुरी

नवरात्रि में कूट्टू के आटे की पूरियां खा सकते है.  कूट्टू की पुरी के साथ आप रसदार आलू की सब्जी खा सकते है.

व्रत वाले चावल ढोकला

Vrat vala Dhokla
व्रत वाले ढोकले

व्रत वाले ढोकला सामवत चावल के बनते हैं. चावल वाले ढोकले पर आप लाल मिर्च, क्यूमिन सीड और घी और करी पत्ता का तड़का लगाएं.

 

 

Related Posts