World Food Day: खाने से जुड़ी इन गलत आदतों को बदलने की जरूरत, हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

दुनियाभर में वर्ल्ड फूड डे ( World Food Day) हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है. अगर आप भी खाने की गलत और बेवक्त आदतों को फॉलो कर रहे हैं तो इन्हें बदलने की जरूरत है. इस फूड डे आप भी अपने खाने की गलत आदतों को बदलने की प्रेरणा लें सकते हैं.

World Food Day
वर्ल्ड फूड डे

दुनियाभर में वर्ल्ड फूड डे ( World Food Day) हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है. हमारे खाने पीने की आदतें सीधे हमारे स्वास्थ्य पर असर डालती हैं. कोरोना (Corona) काल में हर कोई हेल्दी फूड और इम्युनिटी को बढ़ाने पर ध्यान दे रहा हैं. अक्सर हम अपने बिजी लाइफस्टाइल के चलते समय पर खाना नहीं खाते हैं जिस कारण हम कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. कोरोना के प्रकोप से बचने के लिए डॉक्टर डाइट पर खास ध्यान देने के लिए सलाह दे रहे हैं ताकि हमारी इम्युनिटी मजबूत रहें जिससे हम बीमारियों से दूर रहेंगे.

हेल्दी और बैंलेस डाइट लेने से आपकी इम्युनिटी (Immunity) स्ट्रॉन्ग होगी और आप बीमारियों से दूर रहेंगे. आपके लिए जितना जरूरी हेल्दी खाना है उतना ही टाइम पर खाने की जरूरत है. अगर आप भी खाने की गलत और बेवक्त आदतों को फॉलो कर रहे हैं तो इन्हें बदलने की जरूरत है. इस फूड डे आप भी अपने खाने की गलत आदतों को बदलने की प्रेरणा लें सकते हैं.

आर्टिफिशियल सप्लीमेंट की जगह प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए ट्राई करें ये पांच चीजें

नाश्ता न करना

सुबह की जल्दी बाजी में हम अक्सर सुबह का नाश्ता (Breakfast) नहीं करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट भी हमेशा कहते हैं कि ब्रेकफास्ट को स्किप नहीं करना चाहिए. सुबह का नाश्ता दिन का सबसे जरूरी मील होता है. इससे आपके शरीर को काम करने के लिए एनर्जी मिलती है. नाश्ता स्किप करने से कई तरह की बीमारियां हो जाती है. अगर आप भी इस गलत आदत से जुड़े हैं तो आज ही इसे छोड़ दें.

 शाम में हेल्थी स्नैक्स नहीं चुनना

ज्यादातर लोग शाम के स्नैक्स में तली- भुनी चीजे खाना पसंद करते हैं. ये चीजें हमारी सेहत के लिए अच्छी नहीं है. कई लोग दोपहर के खाने में अक्सर मीठा खाना पसंद करते हैं, ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए हमें अपने शाम के स्नैक्स में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए.

 फल और हरी सब्जियां न खाना

कई लोगों अपने खाने में फल और हरी सब्जियां खाना पसंद नहीं करते हैं. फल और हरी सब्जियां हमारे पाचन को बेहतर बनाने में मदद करती है. हम सभी ने ये कहावत तो सुनी होगी ‘एन एप्पल कीप्स डॉक्टर अवे’ इसलिए हर रोज एक सेब जरूर खाएं. अपने खाने में फाइबर को जरूर शामिल करें. फलों और सब्जियों में अलग-अलग तरीके के विटामिन्स होते हैं.  अगर आप भी फल और सब्जियों का सेवन कम करते हैं या नहीं खाते हैं तो आज ही इस आदत को बदलें.

 कैफिन का ज्यादा सेवन

हम आपने दिन की शुरुआत चाय, कॉफी से करते हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन ज्यादा मात्रा में चाय या कॉफी पीना हमारे सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है. इसे हमारी इम्युनिटी पर भी असर पड़ता है. अगर आप भी जरूरत से ज्यादा चाय कॉफी पीने के शौकीन हैं तो आज ही इस आदत को बदलें.

खाना चबाकर खाएं

अक्सर घर के बड़े- बुजुर्ग लोग बच्चों  को खाना चबाकर खाना खाने के लिए कहते हैं. खाना चबाकर खाने से पाचन अच्छा होता है. खाना चबाकर नहीं खाने से आपके शरीर में फैट के रूप में जमा हो जाता है और शरीर को सही मात्रा में न्यूट्रिएंट्स नहीं मिलते हैं. इसलिए हम सभी को खाना चबाकर खाना चाहिए.

Related Posts