Health Tips: कोरोना संकट में ये 5 वेजिटेरियन चीजें आपके इम्यून सिस्टम को बनाएंगी स्ट्रॉन्ग

कोरोना से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम. अक्सर लोगों को दुविधा रहती है कि इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रखने के लिए कौन सी चीजें लें खासकर वेजिटेरियन लोगों को इसकी काफी परेशानी होती है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 6:58 pm, Sun, 20 September 20

कोरोना संकट के इस दौर में लोगों को पूरा ध्यान खुद को और अपने करीबियों को सुरक्षित रखने में हैं. सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर साफ सफाई तक, हर चीज का खयाल रखा जा रहा है. इन सब के साथ-साथ कोरोना से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम. अक्सर लोगों को दुविधा रहती है कि इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रखने के लिए कौन सी चीजें लें खासकर वेजिटेरियन लोगों को इसकी काफी परेशानी होती है. ऐसे में हम आपके लिए उस वेजिटेरियन चीजों की लिस्ट लेकर आएं है जिससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम काफी स्ट्रॉन्ग रहेगा.

1. ठंडा शुद्ध नारियल तेल

नारियल तेल इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मदद करता है और प्राकृतिक सुपफूड जाना जाता है. दरअसल नारियल तेल में मोनोलॉरिन होता है जो बैक्टेरिया को मारने में मदद करता है. इसी के साथ वजन घटाने में भी ये काफी लाभ दायक होता है.

2 अदरक

इम्यूनिटी बढ़ाने में अदरक भी काफी लाभदायक होता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो इसे काफी अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर बनाते हैं. इसके अलावा सर्दी-खांसी में भी ये काफी लाभदायक होता है. इससे मांसपेशियों को भी आराम मिलता है.

3. काली मिर्च

काली मिर्च भी इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रॉन्ग करने में काफी लाभदायक होती है. ये पावरफुल एंटी-ऑक्सिडेंट है जो सर्दी-खांसी के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है.

4. हल्दी

काली मिर्च की तरह हल्दी भी पावरफुल एंटी ऑक्सिडेंट है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. अगर सर्दी-खांसी से आप परेशान हो रहे हैं तो हल्दी वाला दूध आपको ठीक कर सकता है.

5. कलौंजी

कलौंजी भी इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मदद करता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इफ्लेमेटरी गुण होते हैं.