Lohri 2020 : जानें कैसे हुई लोहड़ी की शुरुआत, पढ़ें मुगलकाल से क्‍या है कनेक्‍शन

यह त्यौहार खास कर पंजाब और हरियाणा में मनाया जाता है. पंजाब की कई जगहों पर इसे लोई के नाम से जाना जाता है.

हमारा देश अनेक विविधताओं वाला है, जहां पर हर त्यौहार बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है. आज देश में फिर से त्यौहार का माहौल बन चुका है, क्योंकि आज है लोहड़ी. लोहड़ी का त्यौहार ज्यादातर उत्तर भारत में मनाया जाता है.

वैसे तो हर साल 13 जनवरी को लोग लोहड़ी सेलिब्रेट करते हैं, लेकिन इस बार लोहड़ी 14 जनवरी की पड़ रही है. इसके चलते कुछ लोग आज लोहड़ी मना रहे हैं, तो वहीं कुछ लोग कल सेलिब्रेट करेंगे. उत्तर भारत के किसान नई फसल आने की खुशी में लोहड़ी का जश्न मनाते हैं.

लोहड़ी के मौके पर लोग खुले आसमान के नीचे आग जलाकर उसमें तिल, मक्का और अन्य फसल की चीजें डालते हैं. साथ ही जलती आग के ईर्दगिर्द घूमकर खूब डांस भी करते हैं. इसके अलावा लोग गुड़, गजक, रेवड़ी, मूंगफली और पॉपकॉर्न बांटते हैं.

यह त्यौहार खास कर पंजाब और हरियाणा में मनाया जाता है. उत्तर भारत में अलग-अलग नाम से इस त्यौहार को जाना जाता है. पंजाब की कई जगहों पर इसे लोई के नाम से जानते हैं. वहीं कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां पर इसे लोह कहकर पुकारते हैं. इसी तरह कई जगहों पर इसे तिलोड़ी भी कहा जाता है.

लोहड़ी की कहानियां

लोहड़ी के दिन खुले आसमान के नीचे आग जलाकर दुल्ला-भट्टी की कहानी लोग सुनते हैं. माना जाता है कि मुगल काल के दौरान दुल्ला-भट्टी नामक एक व्यक्ति था, जो कि पंजाब में रहता था. कहा जाता है कि उस काल में व्यापारी लड़कियों को बेचा करते थे.

दुल्ला-भट्टी उन लड़कियों का मसीहा बना और उसने इन व्यापारियों से लड़कियों को बचाकर उनकी शादी करवाई थी. ऐसा कहा जाता है कि लोहड़ी के दिन अगर किसी की शादी होती है तो वह रिश्ता काफी मजबूत साबित होता है.

इसके अलावा लोहड़ी को लेकर एक पौराणिक कहानी भी है. कहा जाता है कि लोहड़ी और होलिका दोनों बहने थीं. लोहड़ी अच्छे स्वभाव वाली थी, जो कि जरुरतमंद लोगों की हमेशा मदद करती थी. वहीं होलिका का स्वभाव एकदम इसके विपरीत था. यहीं वजह है कि लोग लोहड़ी को पूजते थे और फिर आगे चलकर यह त्यौहार मनाया जाने लगा.

 

ये भी पढ़ें-   लड़की का नंबर मांग रहे लड़के से पुणे पुलिस ने कहा, ‘डायरेक्ट मैसेज कीजिए’

सचिन की ये फैन लगाती है धोनी की तरह लंबे-लंबे छक्‍के, T-20 वर्ल्‍ड कप में धमाल मचाएंगी 16 साल की रिचा