क्रिसमस ट्री को लगाने से नहीं आती निगेटिव एनर्जी, जानें इससे जुड़े फायदे

क्रिसमस को खास बनाने के लिए लोग तैयारियों में जुटे हैं. हर कोई इस दिन को यादगार बनाना चाहता है. इसके लिए लोग क्रिसमस ट्री की अलग-अलग ढंग से सजावट करते हैं.

25 दिसंबर को दुनिया भर में क्रिसमस बड़े ही धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है. प्रभु ईसा मसीह के जन्‍मदिन के तौर पर इसे मनाया जाता है. सभी धर्म के लोग इस त्यौहार को मनाते हैं.

क्रिसमस ट्री को परंपराओं और यादों से जोड़ कर भी देखा जाता है. कहा जाता है इंग्लैंड में प्रिंस अलबर्ट ने 1841 ई. में विंडसर कैसल में पहला क्रिसमस ट्री लगाया था. जिसके बाद से लोग परंपरा के तौर पर क्रिसमस ट्री लगाते आ रहे हैं. क्रिसमस ट्री को डगलस बालसम फर के नाम से भी जाना जाता है.

क्रिसमस को खास बनाने के लिए लोग तैयारियों में जुटे हैं. हर कोई इस दिन को यादगार बनाना चाहता है. इसके लिए लोग क्रिसमस ट्री की अलग-अलग ढंग से सजावट करते हैं.

लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि घर में क्रिसमस ट्री लगाने से कई तरह के फायदे भी होते हैं. चलिए आपको बताते हैं क्रिसमस ट्री लगाने के क्या-क्या फायदे हैं.

क्रिसमस ट्री बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन देता हैं और साथ ही वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य हानिकारक गैसों को निकाल देता हैं. जिससे हमें पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ ऑक्सीजन मिलती है.

इसको घर में लगाने से वहां का टेम्प्रेचर को बैलेंस्ड रहता है. जिससे तापमान न ज्यादा ठंडा होता है और न ही ज्यादा गर्म.

क्रिसमस ट्री को सजाने से घर का माहौल काफी खुशनुमा बना रहता है. घर के लोगों में आपसी लगाव बढ़ता है.

क्रिसमस ट्री को जीवन का प्रतीक माना जाता है. इसलिए कहा जाता है कि इसे घर में लगाने से दीर्घ आयु प्राप्त होती है.

ऐसी मान्यता है कि क्रिसमस ट्री को घर में लगाने से निगेटिव एनर्जी नहीं आती.वास्‍तु के अनुसार भी क्रिसमस ट्री को सजाने से घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है.

क्रिसमस ट्री व्यक्ति के जीवन में भी असर करता है इसे लगाने से जीवन से हर तरह का तनाव दूर होता है.

क्रिसमस ट्री पर सजाये गए कलरफुल गिफ्ट बॉक्स घर में खुशहाल माहौल और सकारात्मक ऊर्जा देते हैं।

क्रिसमस ट्री को लगाने से घर के सभी वास्‍तु दोष भी दूर होते हैं।

क्रिसमस ट्री को रंग बिरंगे बेल और स्टार्स के साथ डेकोरेट करने से बैड लक दूर होता है.

Related Posts