अगर आपको शरीर में दिखने लगे हैं ये लक्षण, तो सबसे पहले इस आदत को करें खत्म

अक्सर ऑफिस में काम के दौरान या पढ़ाई करते हुए व्यक्ति खुद को थकान और नींद से दूर रखने के लिए कॉफी (Coffee) का साहरा लेता हैं ताकि खुद को एनर्जेटिक (Energetic) रख सकें.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 1:55 pm, Thu, 1 October 20
कॉफी

अक्सर लोग अपने सुबह के दिन की शुरुआत कॉफी से करते हैं. कॉफी के अपने फायदे भी होते हैं और नुकसान भी होते हैं. अक्सर ऑफिस में काम के दौरान या पढ़ाई करते हुए व्यक्ति खुद को थकान और नींद से दूर रखने के लिए कॉफी का साहरा लेता है ताकि खुद को एनर्जेटिक रख सकें. कॉफी के अपने कुछ फायदे हैं लेकिन ज्यादा कॉफी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.

किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल शरीर के लिए नुकसान देय होता है. खाने –पीने की किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. अगर आप जरूरत से ज्यादा कॉफी पीते तो ये आपके स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है.

अनचाहे लक्षण

अगर आपको हमेशा सिर दर्द, हृदय की धड़कनें तेज और चिड़चिड़ापन होता है. तो इसका मतलब है कि आपकी कॉफी अब आपकी बॉडी पर इसका अब बुरा असर होने लगा है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कॉफी में कैफिन की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इससे बचने के लिए आपको कॉफी के सेवन को कम करना होगा.

सोने में दिक्कत

अगर आप शाम के समय में कॉफी पीते हैं, आपको इस बारे में दोबारा सोचने की जरूरत है क्योंकि कॉफी आपके सोने के पैर्टन को खराब कर देता है जिस कारण आप लंबे समय तक जगे रहते हैं. शरीर में कैफीन का असर कम से कम 4 से 5 घंटे तक रहता है. कैफीन की वजह से लंबे समय तक जगे रहे हैं और आपको समय पर नीद नहीं आती है.

ये भी पढ़ें- World Vegetarian Day : ये हैं 5 सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियां जिनको देखकर आप भी बन जाएंगे वेजीटेरियन

आलस और थकावट रहना

हम अक्सर अपनी थकान को दूर रखने के लिए कॉफी का साहरा लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा कॉफी पीने से हमारा शरीर रिवर्स साइकल में काम करने लगता है क्योंकि ये आपकी रोज की आदत हो गई है. जिस कारण आपको नींद आती है और थकावट महसूस होती है.

हृदय में जलन

कॉफी एसडिक होता है, जिसके चलते हमारे शरीर में गैस बन जाती है. गैस बनने का मुख्य कारण ज्यादा कॉफी पीना भी हो सकता हैं.

पेट दर्द हो सकता है

अगर आप खाली पेट ज्यादा कॉफी पीते हैं तो आपके शरीर में गैस बन जाती है. जिस कारण आपको हैवी महसूस होता है और पेट में दर्द की शिकायत होती हैं.

तनाव और डिहाइड्रेशन

कई लोग देर रात तक काम करने के लिए कॉफी पीते हैं. लेकिन आप ये नहीं जानते हैं कि कॉफी आपके स्ट्रेस को बढ़ाता है, क्योंकि कैफिन हमारे शरीर में कोर्टिसोल के लेवल को बढ़ाता है, जो कि स्ट्रेस हॉर्मोन है. इसका असर हमारे ड्यूरेटिक पर पड़ता है, जिससे हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन होता हैं, जिसके चलते हमें बार- बार प्यास लगती है.