फोन देखने का तरीका डालता है सेक्‍स और हाइट पर असर: रिसर्च

शोध में पाया गया कि महिलाएं और छोटे लोग अपनी गर्दन को पुरुषों व लंबे लोगों की तुलना में अलग-अलग तरीकों से झुकाते या मोड़ते हैं.

न्यूयॉर्क, (आईएएनएस): लोगों द्वारा अपने मोबाइल या दूसरे उपकरणों को देखने के लिए अपनी गर्दन मोड़ने पर सेक्स और ऊंचाई पर असर पड़ता है. अमेरिका में फोन व टैबलेट के स्वामित्व के बढ़ने के साथ डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर इस्तेमाल की तुलना में गर्दन के मोड़ने या झुकाने के तरीकों में बढ़ोतरी हुई है.

जर्नल क्लिनिकल एनाटॉमी में प्रकाशित हुई रिसर्च
इस शोध के निष्कर्ष जर्नल क्लिनिकल एनाटॉमी में प्रकाशित हुए हैं. इन निष्कर्षों के अनुसार अर्कासस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के इस्तेमाल के दौरान गर्दन व जबड़े की मुद्राओं को देखा है.

शोध में पाया गया कि महिलाएं व छोटे व्यक्ति अपनी गर्दन को पुरुषों व लंबे लोगों की तुलना में अलग-अलग तरीकों से झुकाते या मोड़ते हैं, यह महिलाओं की गर्दन और जबड़े के दर्द से जु़ड़ा होता है.

कुछ साक्ष्यों से पता चलता है कि इन उपकरणों का इस्तेमाल जैसे कि सेलफोन या टैबलेट कुछ मुद्राओं में गर्दन और जबड़े दोनों पर असर डालता है, जिससे दोनों में दर्द होता है.

डेटिंग का डिप्रेशन से है ये रिश्ता 
वहीं एक अन्य शोध में शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो टीनएजर्स कभी किसी रोमांटिक रिश्ते में नहीं रहे हैं उनमें डेट करने वालों की तुलना में सामाजिक कौशल बेहतर होता है. साथ ही इन लोगों में अवसाद की मात्रा भी बेहद कम होती है.

शोध में पाए गए नतीजे इस बात का खंडन करते हैं कि नॉन-डेटर्स या जो डेट नहीं करते हैं, वे परेशान रहते हैं. शोधकर्ताओं ने कहा कि जिन स्कूलों में स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जाता है वहां नॉन-डेटिंग को बेहतर स्वास्थ्य के विकास के एक विकल्प के तौर पर शामिल किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

फोन पर वक्त बिताने से नहीं पड़ता मेंटल हेल्थ पर खास असर, न हों परेशान

फेसबुक ने शुरू की डेटिंग सर्विस, जानें भारत में आएगा या नहीं

‘चंद्रयान-2 95 प्रतिशत सलामत, एक साल तक चंद्रमा की तस्वीरें भेजता रहेगा ऑर्बिटर’