असुरक्षित यौन संबंधों के कारण AIDS से भी ज्यादा तेजी से फैल रही ये बीमारी…

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए यौन संबंध के दौरान सावधानी बरतना बेहद जरूरी है.

एक तरफ जहां AIDS जैसी घातक बीमारी का पुख्ता इलाज आज भी दुनिया के पास नहीं है, वहीं दूसरी तरफ इससे भी खतरनाक बीमारी का पता चला है. ये जानलेवा बीमारी एड्स के मुकाबले और ज्यादा तेजी से फैल रही है. इस बीमारी की बड़ी वजह असुरक्षित यौन संबंध हैं.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इस बीमारी का नाम सिफिलिस है. पिछले दशक में इसका प्रकोप बढ़ा है और कुछ देशों में ये बीमारी HIV के मुकाबले तेजी से फैली है. 2016 में इस बीमारी से सबसे ज्यादा नवजात बच्चों की मौत हुई.

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए यौन संबंध के दौरान सावधानी बरतना बेहद जरूरी है. वहीं समलैंगिक पुरुषों में भी इस बीमारी का असर तेजी से बढ़ रहा है. 2010 के बाद से असुरक्षित यौन संबंधों की वजह से इस बीमारी से ग्रस्त लोगों में 70 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई है.

महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए ये बीमारी गंभीर समस्या बनी हुई है. इससे नवजात बच्चों की मौत और HIV का खतरा बढ़ जाता है. यूरोपीयन संस्था ECDC (यूरोपीयन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल) के अनुसार 2017 में इस बीमारी के सबसे ज्यादा 33 हजार मामले सामने आए थे.

ECDC की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन, जर्मनी, आयरलैंड, आइसलैंड और माल्टा इन पांच देशों में सिफिलिस की समस्या सबसे ज्यादा है.

ऐसे मिलेगा छुटकारा

सिफिलिस के 80 फीसद से ज्यादा मामले समलैंगिक पुरुषों के हैं. AIDS का डर न होने के कारण समलैंगिक  सुरक्षित यौन संबंधों की अनदेखी करते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने का सबसे सही और कारगर तरीका है संबंधों के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करना.