धोखा तो नहीं दे रहा आपका पार्टनर, ऐसे करें टेस्ट

कहीं आपका पार्टनर भी तो आपकी भावनाओं से नहीं खेल रहा? आइए, जानते हैं कुछ ऐसे संकेत जो इमोशनली मैनिपुलेट करने वाले पार्टनर अपने व्यवहार में दिखाते हैं, इन्हें जानने के बाद आप खुद ही समझ जाएंगे कि आपका पार्टनर कैसा है

हर रिश्ते में कहीं न कहीं उतार चढ़ाव आते ही है. यह बेहद जरूरी है कि आप जिससे प्यार करते हैं वह आपके लिए डेडिकेटेड और ईमानदार हो. और कहते है न जहां प्यार होता है, वहां छोटी-मोटी लड़ाई और टकरार तो होती ही है. इसलिए बिना सोचे समझे किसी भी रिश्ते में आंख मूंदकर आगे न बढ़ें.

अगर आपका पार्टनर हमेशा ही अपनी बातें मनवाने के लिए लड़ाई करे, बात-बात पर नराज होते रहे, तो जरा संभल जाइए. ऐसे पार्टनर आपके इमोशंस से जाने-अनजाने खेलते रहते हैं और आपको इमोशनली मैन्युपलेट करते हैं.

कहीं आपका पार्टनर भी तो आपकी भावनाओं से खेल नहीं रहा? आइए, जानते हैं कुछ ऐसे संकेत जो इमोशनली मैन्युपलेट करने वाले पार्टनर अपने व्यवहार में दिखाते हैं. इन्हें जानने के बाद आप खुद ही समझ जाएंगे कि आपका पार्टनर कैसा है-

1. ऐसे पार्टनर अक्सर अपनी कोई भी बात मनवाने या मनचाहा काम करवाने के लिए ये लाइन इस्तेमाल करते हैं कि ‘अगर आप उनसे प्यार करते हैं’, तो उनका बोला काम जरूर करेंगे.

2. यदि उन्होंने आपके लिए कोई छोटा सा भी काम किया हो तो वे उसे समय-समय पर याद दिलाते रहते हैं. साथ ही उस काम के बदले में आपसे अपनी मनचाही चीज करने का प्रेशर बनवाते हैं.

3. आपकी फीलिंग्स से खेलने वाला पार्टनर हमेशा ही आपके प्यार का टेस्ट लेता रहता है और आपके प्यार को बात-बात पर परखता है.

4. वे आपको इमोशनली ब्लैकमेल करते हैं, जैसे बार-बार आपको छोड़ने की धमकी देना, रिश्ता खत्म करने की बात करना, यहां तक कि खुद को नुकसान पहुंचाने की बात भी करते हैं.

5. वे हमेशा यह महसूस करवाते हैं कि आपने उनके साथ ग़लत किया है, इसलिए वे विक्टम हैं. ऐसे में हर बार ग़लती चाहे किसी की भी हो, झुकना आपको ही पड़ता है.

 

ये भी पढ़ें- शादी की सोच रहे हैं…तो जीवनसाथी चुनते समय ध्यान रखें ये बातें