World Tourism Day: जानें क्‍यों मनाया जाता है वर्ल्‍ड टूरिज्‍म डे, इसलिए है बेहद खास

भारत में हर साल 1 करोड़ से ज्‍यादा विदेशी पर्यटक आते हैं. पर्यटकों के बीच दिल्‍ली, मुंबई, चेन्‍नई, आगरा और जयपुर खासे मशहूर हैं.

दुनिया हर साल 27 सितंबर को World Tourism Day मनाती है. यूनाइटेड नेशंस की World Tourism Organization (UNWTO) इसका नेतृत्‍व करती है. UNWTO के महासचिव हर साल जनता को इस दिन संदेश भेजते हैं.

क्‍या है World Tourism Day का मकसद?

World Tourism Day लोगों को पर्यटन का महत्‍व समझाने के लिए मनाया जाता है. ग्‍लोबल कम्‍युनिटी पर टूरिज्‍म कैसे असर डालता है, इसके बारे में इवेंट्स होते हैं. इस सेक्‍टर के दुनिया पर सामाज‍िक, सांस्‍कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक प्रभाव को लेकर जागरूकता फैलाई जाती है.

इस दिन टूरिज्‍म से जुड़े कई इवेंट्स दुनियाभर में होते हैं. दुनियाभर की मशहूर टूरिस्‍ट डेस्टिनेशंस पर फोटोग्राफी कॉम्‍प्‍टीशंस भी आयोजित किए जाते हैं. इस साल के World Tourism Day का फोकस स्किल्‍स, एजुकेशन और जॉब्‍स पर है.

चीन, रूस और ब्राजील जैसे उभरते बाजार अब टूरिज्‍म पर खुलकर खर्च कर रहे हैं. कई देशों में टूरिज्‍म में एनुअल ग्रोथ का रेट 8% से ज्‍यादा है. वर्ल्‍ड टूरिज्‍म की बात करें तो सबसे ज्‍यादा टूरिस्‍ट्स फ्रांस की यात्रा करते हैं. इसके बाद स्‍पेन, अमेरिका और चीन का नंबर आता है.

भारत के इन राज्‍यों में खूब आते हैं टूरिस्‍ट्स

अपने ऐतिहासिक और प्राकृतिक पर्यटन के लिए मशहूर भारत में हर साल 1 करोड़ से ज्‍यादा विदेशी पर्यटक आते हैं. साल 2018 में टूरिज्‍म सेक्‍टर का देश की GDP में योगदार 9.2% था. कुल रोजगार का 8.1 प्रतिशत इसी सेक्‍टर से आता है. विदेशों से आने वाले पर्यटकों के बीच दिल्‍ली, मुंबई, चेन्‍नई, आगरा और जयपुर खासे मशहूर हैं.

ये भी पढ़ें

अकेले ट्रेवल करना है तो जरूर फॉलो करें ये टिप्‍स, नहीं होगी परेशानी

भारत की इन 10 जगहों पर आते हैं सबसे ज्‍यादा टूरिस्‍ट्स