World Tourism Day: रोमांस के लिए मुन्नार से बेहतर कुछ नहीं, 2017 में मिल चुका है अवॉर्ड

ट्रैवल मैग्जीन ने मुन्नार को पर्यटकों द्वारा दिए गए वोट के आधार पर बेस्ट रोमांटिक डेस्टिनेशन के तौर पर चुना था.

केरल पर्यटकों के लिए एक शानदार जगह है, जहां पर लोगों को खूबसूरत नजारों के साथ-साथ एक शांति भरा माहौल मिलता है. यहां ऐसी कई जगह हैं जो किसी भी प्रेमी जोड़े के लिए प्यार करने की सबसे बेहतरीन जगह साबित हो सकती हैं.

केरल का स्वर्ग

इन जगहों में से एक है केरल का हिल स्टेशन मुन्नार जो कि प्रेमी जोड़ों को प्यार करने और एक दूसरे के साथ यादगार लम्हें बिताने के हिसाब से बहुत पसंद आता है. इस हिल स्टेशन पर जो भी एक बार घूमने आता है, उसका जल्दी वापस अपने घर जाने का मन नहीं करता. ऐसा इसलिए क्योंकि मुन्नार की वादियों का नजारा बहुत ही अद्भुत है. इडुकी जिले में स्थित इस हिल स्टेशन को केरल का स्वर्ग भी कहा जाता है.

यहां की सुंदरता देखते ही बनती है. रोमांस के लिए मुन्नार एक दम परफेक्ट प्लेस है और इसलिए ही साल 2017 में लॉनली प्लैनिट ट्रैवल अवॉर्ड 2017 मैंग्ज़ीन द्वारा रोमांस के लिए बेस्ट जगह मानते हुए मुन्नार को अवॉर्ड भी दिया गया था. ट्रैवल मैग्जीन ने मुन्नार को पर्यटकों द्वारा दिए गए वोट के आधार पर बेस्ट रोमांटिक डेस्टिनेशन के तौर पर चुना था.

मुन्नार और तीन नदियों का कनेक्शन

वैसे तो मुन्नार एक मलयालम शब्द है, जिसका अर्थ होता है तीन नदियां.  मधुरपुजहा, नल्‍लाथन्‍नी और कुंडाली ये तीन नदियां यहां एक ही जगह पर आकर मिलती हैं.

हनीमून के लिए बेस्ट

मुन्नार में ज्यादातर लोग हनीमून के लिए जाते हैं. यह हिल स्टेशन चाय के सुंदर बगान, चारों और फैली हरियाली, खूबसूरत वादियां और वॉटरफॉल्स के लिए जाना जाता है. मुन्नार की ऊंची-ऊंची पहाड़ियों पर कई पर्यटन स्थल बने हुए हैं. बादलों के बीच ढके हुए पहाड़ों को देखना एक अलग ही अनुभव देता है.

वैसे तो यहां ऐसी कई जगह हैं जहां आप अपने प्यार के साथ यादगार पल बिता सकते हैं, लेकिन हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी खूबसूरती देखकर आप भी उत्साहित हो उठेंगे.

1. Eravikulam National Park

Eravikulam National Park के लिए जो रास्ता जाता है वह अपने आप में बहुत ही रोमांचक है. छोटे से पहाड़ी रास्ते के मोड़ पर जब पार्क की सरकारी बस मुड़ती है तो ऐसा लगता है कि बस जान गई. हालांकि सभी प्रोफेशनल ड्राइवर हैं जो कि आपको इस रोमांचक रास्ते का अनुभव कराते हैं. Eravikulam National Park में लोग नीलगीरी थार यानि जंगली बकरी देखने के लिए जाते हैं, जो कि केवल यहीं पाई जाती है. पहाड़ों के बीच जंगल में पैदल चलने का जो मजा है वह कहीं और मिल ही नहीं सकता.

2. Kundala lake

Kundala lake यहां आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं और अपने पार्टनर के साथ खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं.

3. Chinnakanal

दिल्ली जैसे शहर से अगर कोई इस हिल स्टेशन पहुंचेगा तो वह अपने हर ओर हरियाली को देखकर काफी प्रभावित होगा. ऐसा सुंदर नजारा केवल मुन्नार के Chinnakanal में देखने को ही मिलेगा.

4. Top station

Top Station मुन्नार का बेस्ट रोमांटिक प्लेस है, जहां पर कई जोड़े कैंप लगाकर ऊंची पहाड़ियों पर घने बादलों का आनंद लेते हैं.

5. Echo point

6. Anamudi peak

Anamudi peak केरल के सबसे मशहूर Eravikulam National Park में स्थित है. यह केवल साउथ इंडिया की ही नहीं बल्कि वेस्टर्न घाट की भी सबसे ऊंची चोटी है. इसका शेप थोड़ा हाथी की तरह दिखता है. कई लोग Anamudi peak तक पहुंचने के लिए ट्रैकिंग भी करते हैं.

7. Marayoor

शांत वातावरण में अपने पार्टनर के साथ थोड़ा समय बिताना चाहते हैं तो Marayoor उस हिसाब से आपके लिए ठीक रहेगा. यहां नदी किनारे बैठकर हरियाली और सुंदर पहाड़ों का लुत्फ उठा सकते हैं.

 

Related Posts