बीजेपी को चाणक्य बनकर चमकाया, अब मोदी की सरकार में मंत्री बने अमित शाह

अमित शाह 14 साल की उम्र में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़ गए थे.
Amit shah, बीजेपी को चाणक्य बनकर चमकाया, अब मोदी की सरकार में मंत्री बने अमित शाह

नरेंद्र मोदी का दोबारा प्रधानमंत्री बनना तो बीजेपी की जीत के साथ ही तय हो गया था. सबसे ज्यादा सस्पेंस अमित शाह के नाम पर था. कहा जा रहा था कि उन्हें मोदी के इस मंत्रि मंडल में जगह मिल सकती है. अब शपथ ग्रहण हो चुका है और अमित शाह मंत्री बन चुके हैं.

अमित शाह 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई में पैदा हुए. पिता अनिल चंद्र शाह पीवीसी पाइप का बिजनेस करते थे. गुजरात के मेहसाना से शुरुआती पढ़ाई की. उनके पास बीएससी बायोकेमिस्ट्री की ग्रेजुएट डिग्री है. पढ़ाई के बाद पिता के बिजनेस में हाथ बटाने के अलावा अहमदाबाद कोऑपरोटिव बैंक में स्टॉक ब्रोकर का काम भी किया.

Amit shah, बीजेपी को चाणक्य बनकर चमकाया, अब मोदी की सरकार में मंत्री बने अमित शाह

इस सबके साथ अमित शाह का राजनैतिक जीवन भी चल रहा था. 14 साल की उम्र में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़ गए थे. कॉलेज के समय अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का हिस्सा बने. 1987 में भारतीय जनता युवा मोर्चा के मेंबर बने. पार्टी की तरफ से बड़ा मौका 1991 में मिला जब गांधीनगर से लालकृष्ण आडवाणी के प्रचार का मौका मिला. फिर 1996 में अटल बिहारी वाजपेयी के लिए प्रचार किया. बताया जाता है कि 1989 से 2014 तक छोटे बड़े 42 चुनाव अमित शाह लड़े और कोई भी नहीं हारे.

अमित शाह का बुरा दौर वो था जब उन्हें 25 जुलाई 2010 को गिरफ्तार कर लिया गया. शोहराबुद्दीन और कौसर बी का फर्जी एनकाउंटर का मामला था. 29 अक्टूबर 2010 को जमानत मिल गई. लेकिन 2012 तक गुजरात में घुसने पर रोक लगी रही. 30 दिसंबर 2014 को सीबीआई कोर्ट ने उन्हें इस मामले में बरी कर दिया.

माना जा रहा था कि उस केस में फंसने के बाद अमित शाह का पॉलिटिकल करियर खत्म हो गया है लेकिन उन्होंने शानदार वापसी की. 2014 में उन्हें बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया और 2016 में दोबारा राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया. अब मोदी सरकार की कैबिनेट में अमित शाह मंत्री बन गए हैं.

Related Posts