एग्जिट पोल के बाद NDA में हलचल शुरू, 21 मई को होगी बैठक

एग्जिट पोल के नतीजों के बाद NDA दल के प्रमुख नेता बैठक कर सरकार बनाने की रणनीति तैयार कर सकते हैं.
nda meeting, एग्जिट पोल के बाद NDA में हलचल शुरू, 21 मई को होगी बैठक

नई दिल्ली: 2019 लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान खत्म होते ही एग्जिट पोल आ गए हैं. इन एग्जिट पोल में NDA की सरकार बनने की संभावना ज्यादा दिख रही है. सियासी सूबे में एक बार फिर हलचल शुरू हो गई है. NDA के प्रमुख नेता 21 मई को बैठक करेंगे.

इस बैठक के लिए सभी को दिल्ली बुलाया गया है. जानकारी के मुताबिक 23 मई को आने वाले नतीजों के मद्देनजर आगे की रणनीति तय की जाएगी साथ ही सरकार बनाने की दिशा में क्या कदम होने चाहिए इस पर फैसले लिए जा सकते हैं.

UPA चेयरपर्सन सोनिया गांधी भी कर सकती हैं बैठक

विपक्ष लगातार NDA को सत्ता से बाहर रखने की कोशिश में लगा हुआ है. जानकारी के मुताबिक 22 विपक्षी दल 21 मई को दिल्ली में मिलने वाले हैं. इसमें वे गठबंधन के बारे में चर्चा करेंगे. दक्षिण भारत के कई नेता जिनमें चंद्रबाबू नायडू, के चंद्रशेखर राव, एचडी कुमारास्वामी और पिनाराई विजयन शामिल हैं.

इन नेता बैठक में भाग ले सकते हैं. पिछले दिनों आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की थी. इस दौरान दिल्ली में विपक्षी दलों को बैठक करने की योजना बनाई थी. सोनिया गांधी से पहले तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने गठबंधन की कवायद शुरू कर दी थी. इस कड़ी में उन्होंने केरल के मुख्यमंत्री और माकपा नेता पिनाराई विजयन से मुलाकात कर राजनीतिक हालात पर चर्चा की थी. हाल ही में सोनिया गांधी ने बैठक के लिए प्रमुख नेताओं से संपर्क साधा था.

लड़ाई को मिलकर लड़ेंगे

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तमाम नतीजों को खारिज करते हुए ट्वीट किया कि “मैं एग्जिट पोल गॉसिप में भरोसा नहीं करती. इस गॉसिप के जरिए हजारों ईवीएम में हेरफेर करने या बदलने का गेम प्लान है. मैं सभी विपक्षी दलों से एकजुट, मजबूत और निर्भीक होने की अपील करती हूं. हम इस लड़ाई को मिलकर लड़ेंगे.”

एग्जिट पोल में एनडीए को बढ़त

एग्जिट पोल के नतीजों की बात करें तो सभी मीडिया एजेंसी के आंकड़े लगभग 19-20 हैं, लेकिन तीन मीडिया सोर्स ऐसे भी हैं जिन्होंने बीजेपी की 330 से अधिक सीटें आने का दावा किया है. इसमें सबसे ज्यादा आंकड़े पेश किए हैं आजतक एक्सिस ने, जिसके मुताबिक इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 365 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है.

आजतक एक्सिस ने लोकसभा चुनाव 2019 की सबसे चर्चित सीट उत्तर प्रदेश पर बीजेपी को 62 से 68 सीटें मिलने के आसार बताए हैं. वहीं महागठबंधन पूरी तरह बेअसर दिखाते हुए 10 से 16 सीटें आने का अनुमान है. आजतक एक्सिस के बाद दूसरे नंबर पर टुडे चाणक्य का नाम आता है, जिसके अनुसार इस बार के लोकसभा चुनाव में एनडीए के खाते में लगभग 350 सीटें आने का आंकड़ा पेश किया गया है. इसके साथ ही कांग्रेस के हिस्से कुल 70 सीटें और 133 सीटें अन्य के हाथ आ सकती हैं. अनुमान है कि 2019 लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद NDA की सरकार बनने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-

Exit Poll 2019: बिहार में NDA को 2014 से ज्यादा सीटें, राहुल-तेजस्वी की जुगलबंदी फेल

Exit Poll 2019: राजस्थान में गहलोत-पायलट की जोड़ी फेल, मोदी की जबरदस्त वापसी

Exit Poll 2019: दिल्ली में बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें, जानें

Exit Poll 2019: मध्य प्रदेश में सत्ता गंवाने के बाद भी मोदी लहर बरकरार

Related Posts