लोकसभा में सबसे ज्यादा करोड़पति सांसद बीजेपी के, टॉप 3 पर कांग्रेसी

सबसे अमीर सांसद हैं कांग्रेस पार्टी के नकुलनाथ, जो कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे हैं.

नई दिल्ली: लोकसभा चुनावों के नतीजे आ गए हैं और जल्द ही नई सरकार का भी गठन हो जाएगा. हालांकि इसी के साथ आई एक रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है कि 17वीं लोकसभा में करोड़पति सांसदों की भी कोई कमी नहीं है. दरअसल एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने नए सांसदों की पड़ताल की जिसमें पता चला कि नई लोकसभा में 475 सांसद करोड़पति हैं.

एडीआर ने कुल 539 सांसदों के चुनावी हलफनामों की पड़ताल की. तीन सांसदों के हलफनामे न मिल सके, जिनमें से दो बीजेपी और एक कांग्रेस के हैं. 17वीं लोकसभा में मौजूद 475 करोड़पति सांसदों में सबसे ज्यादा बीजेपी के हैं. बीजेपी की ओर से जीतने वाले 303 सांसदों में से 265 करोड़पति हैं. हालांकि करोड़पति सांसदों की इस लिस्ट में टॉप तीन पर कांग्रेसी सांसद हैं.

सबसे अमीर सांसद हैं कांग्रेस पार्टी के नकुलनाथ, जो कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे हैं. मालूम हो कि कांग्रेस पार्टी के जिन 51 सांसदों के हलफनामों की पड़ताल की गई, उनमें से 96 फीसदी यानी 43 सांसद करोड़पति निकले. बीजेपी के सहयोगी दल शिवसेना के सभी 18 सांसद करोड़पति हैं.

डीएमके के 22, तृणमूल कांग्रेस के 22 और वाइएसआर कांग्रेस के 19 सांसद भी करोड़पतियों की सूटी में हैं. 475 करोड़पति सांसदों की इस लिस्ट में 226 सांसद ऐसे हैं जिनकी संपत्ति पांच करोड़ या उससे भी ज्यादा है. पिछली लोकसभा में करोड़पति सांसदों की संख्या 443 थी. वहीं साल 2009 में लोकसभा में 315 सांसद करोड़पति थे.

ये भी पढ़ें: 17वीं लोकसभा में 233 सांसदों के खिलाफ दर्ज हैं आपराधिक मामले

ये भी पढ़ें: 2019 लोकसभा चुनाव में कितनी लोकसभा सीटों पर जीते मुस्लिम प्रत्‍याशी, जानें