UP में मोदी लहर का दावा करने वाला इकलौता Exit Poll

इस एग्जिट पोल की मानें तो यूपी में महागठबंधन 10 से 16 सीटों के बीच ही सिमटकर रह जाएगा. यूपीए के खाते में महज 1 से 2 सीटें ही आएंगी.

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 के आखिरी और सातवें चरण का मतदान आज समाप्त हो गया. चुनावों के रिजल्ट का ऐलान 23 मई को होगा. इस बीच अलग-अलग सर्वे एजेंसियों के एग्जिट पोल आने शुरू हो गए हैं. उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं. ऐसे में हमेशा की तरह इस बार भी यूपी पर सबकी नजर बनी हुई है.

ज्यादातर एग्जिट पोल यह दिखा रहे हैं कि यूपी में एनडीए को इस बार कुछ सीटों का नुकसान हो रहा है. यूपी में एनडीए को सबसे ज्यादा सीटें आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में मिल रही हैं. इसके मुताबिक, एनडीए यूपी में 62 से 68 सीटों पर जीत हासिल कर रही है.

आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल की मानें तो यूपी में महागठबंधन 10 से 16 सीटों के बीच ही सिमटकर रह जाएगा. वहीं, यूपीए के खाते में महज 1 से 2 सीटें ही आती दिख रही हैं.

बता दें कि 2014 में बीजेपी को 71 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. बीजेपी की सहयोगी अपना दल के खाते में 2 सीटें आई थीं. वहीं, एसपी महज 5 सीटों पर ही सिमटकर रह गई थी. बीएसपी और आरएलडी तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. कांग्रेस को भी 2 ही सीटों से संतोष करना पड़ा था. सीपीआई और सीपीआई(एम) को भी एक भी सीट नहीं मिली थी.

दूसरी तरफ, टीवी9-सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में एनडीए को इस बार बड़ा झटका लगने वाला है. एनडीए को यूपी में 80 में से केवल 38 सीटों पर ही जीत मिलने की संभावना है. राज्य में सपा-बसपा-आरएलडी महागठबंधन बढ़िया प्रदर्शन करता दिख रहा है. महागठबंधन के खाते में 40 सीटें आ रही हैं.

ये भी पढ़ें-

Exit Poll 2019: बिहार में NDA को 2014 से ज्यादा सीटें, राहुल-तेजस्वी की जुगलबंदी फेल

Exit Poll 2019: राजस्थान में गहलोत-पायलट की जोड़ी फेल, मोदी की जबरदस्त वापसी

Exit Poll 2019: दिल्ली में बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें, जानें

Exit Poll 2019: मध्य प्रदेश में सत्ता गंवाने के बाद भी मोदी लहर बरकरार