बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह मोदी कैबिनेट में होंगे शामिल, शाम को लेंगे मंत्री पद की शपथ

वहीं BJP के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए अलग-अलग नामों के कयास लगाए जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, जो नाम प्रमुखता से सामने आ रहा है वो जगत प्रकाश नड्डा का है.

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को मोदी कैबिनेट में जगह मिलना लगभग तय माना जा रहा है. हालांकि उनके पास कौन सा मंत्रालय होगा इसको लेकर अभी तस्वीर साफ़ नहीं है.

अमित शाह गुजरात सरकार में गृहमंत्री का कार्यभार संभाल चुके हैं तब नरेंद्र मोदी राज्य में मुख्यमंत्री हुआ करते थे. ऐसे में माना जा रहा है कि अमित शाह गृह मंत्रालय संभाल सकते हैं जबकि राजनाथ सिंह को बतौर रक्षा मंत्री कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है.

वहीं वर्तमान रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को विदेश मंत्रालय का कार्यभार दिया जा सकता है.  जबकि रेल मंत्री पियूष गोयल बतौर वित्त मंत्री मोदी कैबिनटे में शामिल हो सकते हैं.

अरुण जेटली अपनी ख़राब सेहत का हवाला देते हुए ख़त लिखकर पहले ही मंत्री पद संभलाने को लेकर अपनी असमर्थता ज़ाहिर कर चुके हैं. पीयूष गोयल पहले भी वित्त मंत्री का कार्यभार संभाल चुके हैं इतना ही नहीं अंतरिम बजट भी उन्होंने ही पेश किया था.

वहीं BJP के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए अलग-अलग नामों के कयास लगाए जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, जो नाम प्रमुखता से सामने आ रहा है वो जगत प्रकाश नड्डा का है.

हालांकि अब तक सुषमा स्वराज को मोदी कैबिनेट से बाहर माना जा रहा था लेकिन बताया जा रहा है कि उन्हें भी अमित शाह का फोन गया है. ऐसे में उन्हें एक बार फिर से विदेश मंत्री की ज़िम्मेदारी ही मिलेगी या फिर कोई और इसको लेकर स्थिति साफ़ नहीं है.

जेपी नड्डा ने BJP को यूपी में दिलाई सफलता

लोकसभा चुनाव में स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. उन्होंने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी से निभाया भी. उत्तर प्रदेश में BJP गठबंधन को 64 मिलीं. पिछली लोकसभा चुनाव (73) के मुकाबले BJP को उत्तर प्रदेश में 9 सीटें कम मिलीं. लेकिन, इस बार के प्रदर्शन को बिलकुल भी कम करके नहीं आंका जा रहा है. क्योंकि इस बार सपा-बसपा के गठबंधन से BJP को कड़ी चुनौती मिल रही थी.

2014 लोकसभा चुनाव में शाह के जिम्मे था यूपी
2014 लोकसभा चुनाव में जब राजनाथ सिंह BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे तब अमित शाह को उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी सौंपी गई थी और शाह की रणनीति और मेहनत के दम पर BJP+ को यूपी में 73 सीटें मिली थीं. सरकार बनने के बाद राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय अध्यक्ष पद छोड़ सरकार में गृहमंत्री का पद संभाला था. अब अमित शाह के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद छोड़कर गृहमंत्री बनने के कयास लगाए जा रहे हैं.

नड्डा ने हिमाचल प्रदेश को बनाया कर्मभूमि
ब्राह्मण परिवार से आने वाले नड्डा हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं. 2014 में सरकार बनने पर नड्डा को स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया था. हिमाचल प्रदेश में तीन बार विधायक बनने के साथ ही नड्डा राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री का पद भी संभाल चुके हैं. पटना में जन्मे नड्डा ने स्नातक तक की पढ़ाई पटना में करने के बाद हिमाचल का रुख किया था. उन्होंने हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से LLB की डिग्री प्राप्त की है.