Twitter पर कांग्रेस आगे तो Facebook पर BJP, जानिए विज्ञापनों पर किसने लुटाई कितनी रकम

BJP के गूगल पर दिए गए करीब 40 विज्ञापनों को 1 करोड़ से ज्‍यादा लोगों ने देखा. इनकी कीमत ढाई लाख रुपये से ज्‍यादा रही.

नई दिल्‍ली: लोकसभा चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. अब 23 मई का इंतजार है, जब वोटों की गिनती की जाएगी. चुनाव अभियान के दौरान जनसभाओं के जरिए तो प्रचार हुआ है, डिजिटल प्‍लैटफॉर्म्‍स पर राजनैतिक पार्टियों ने कितना पैसा खर्चा, इसके अंतिम आंकड़े भी आ गए हैं. एक बात दिलचस्‍प है कि जहां भाजपा ने गूगल और फेसबुक विज्ञापनों पर सबसे ज्‍यादा रकम खर्च की, वहीं कांग्रेस ट्विटर पर पैसे खर्च करने में सबसे आगे रही.

फेसबुक विज्ञापनों पर BJP ने सबसे ज्‍यादा (4.3 करोड़ रुपये) खर्च किए, जबकि कांग्रेस ने 1.8 करोड़ रुपये के विज्ञापन दिए. My First Vote For Modi नाम के पेज ने 1.17 करोड़ रुपये और Bharat Ke Mann Ki Baat ने 1.15 करोड़ रुपये के विज्ञापन फेसबुक पर दिए. Bharat Ke Mann Ki Baat का 1 करोड़ रुपये के विज्ञापनों का एक सेट हटा दिया गया क्‍योंकि वे बिना डिस्‍क्‍लेमर चल रहे थे.

Twitter पर कांग्रेस ने खर्च की BJP से छह गुना ज्‍यादा रकम

बात गूगल की करें तो यहां पर BJP ने 17.1 करोड़ रुपये विज्ञापनों पर खर्चे. डीएमके ने भी गूगल विज्ञापनों पर 4.1 करोड़ रुपये लुटाए. इसके अलावा कांग्रेस ने 2.7 करोड़ रुपये, YSRCP ने 2.3 करोड़ रुपये और प्रो-AAP विज्ञापन देने वाली Auburn Digital Solutions ने 2.18 करोड़ रुपये गूगल एड्स पर व्‍यय किए.

Twitter पर खर्च करने में कांग्रेस सबसे आगे आगे रही. पार्टी ने जहां 9.4 लाख रुपये के विज्ञापन दिए, वहीं BJP ने सिर्फ 1.5 लाख रुपये खर्चे. 19 फरवरी के बाद से पॉलिटिकल डिजिटल एडवर्टाइजिंग के आंकड़े देखें तो गूगल पर करीब 14,900 विज्ञापनों के लिए पार्टियों ने 27 करोड़ रुपये से थोड़ी ज्‍यादा रकम खर्च की. वहीं, फेसबुक पर लगभग एक लाख विज्ञापनों के लिए 27.6 करोड़ रुपये खर्चे गए.

ये भी पढ़ें

बाबुल सुप्रियो का चौंकाने वाला ट्वीट, लिखा- “आएगा तो राहुल गांधी ही”

“एग्जिट पोल और गुप्त रोग के विज्ञापन चिपकाने वालों को आज तक किसी ने नहीं देखा”