कांग्रेस का दावा UPA सरकार के समय हुई थीं 6 सर्जिकल स्ट्राइक

कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता का कहना है कि पार्टी ने कभी भी इस तरह के सैन्य अभियानों का राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश नहीं की.

नई दिल्ली: सर्जिकल स्ट्राइक के मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी ने गुरुवार को बीजेपी पर पलटवार करते हुए बड़ा दावा किया है. कांग्रेस पार्टी का कहना है कि यूपीए सरकार के समय भी 6 बार सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी. कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता राजीव शुक्ला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी और सर्जिकल स्ट्राइक की लिस्ट भी पेश की. इसी के साथ उन्होंने स्पष्ठ किया कि पार्टी ने कभी भी इस तरह के सैन्य अभियानों का राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश नहीं की.

राजीव शुक्ला ने बताया कि यूपीए के शासन काल में की गई सर्जिकल स्ट्राइक की जानकारी दी.

  • 19 जून 2008 में पुंछ के भट्टल सेक्टर में
  • 30 अगस्त से 1 सितंबर 2011 के बीच केल में शारदा सेक्टर पर नीलम नदी के पार
  • 6 जनवरी 2013 को सावन पात्रा चेकपोस्ट
  • 27-28 जुलाई 2013 को नाजपीर सेक्टर
  • 23 दिसंबर 2013 को भी एक सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी

यूपीए सरकार के दौरान की गई सर्जिकल स्ट्राइक के अलावा कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता ने अटली बिहारी वाजपेयी नीत एनडीए सरकार के दौरान की गई दो सर्जिकल स्ट्राइक्स का भी जिक्र किया. अटल सरकार के दौरान नीलम नदी के पार नादला एन्कलेव में 21 जनवरी 2000 को औ पुंछ के बरोह सेक्टर में 18 सितंबर 2003 को सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि उनकी सरकार के दौरान भी सर्जिकल स्ट्राइक की गई थीं. इस इंटरव्यू के बाद दोनों बड़ी राजनीतिक पार्टियां आरोप प्रत्यारोपों में उलझ गई हैं. ऐसे समय पर कांग्रेस पार्टी ने यह आंकड़े जारी किए हैं.

ये भी पढ़ें: ‘झूठ बोलने का ओलंपिक हो तो मोदी जी जीत जाएंगे’, दिग्विजय सिंह का पलटवार

ये भी पढ़ें: ‘जान दे दूंगी लेकिन BJP के साथ समझौता नहीं करूंगी’, यूपी में प्रचार के दौरान बोलीं प्रियंका गांधी