राहुल गांधी की नागरिकता पर उठे सवालों के बीच कांग्रेस ने पेश किए ये सबूत

बीजेपी सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी पिछले कई वर्षों से आरोप लगा रहे हैं कि राहुल गांधी के पास ब्रिटेन की नागरिकता है. उनकी शिकायत पर ही गृह मंत्रालय ने कांग्रेस अध्यक्ष को नोटिस भेजा है.

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के बीच राहुल गांधी की नागरिकता पर तमाम सवाल-जवाब किए जा रहे हैं. खुद गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत पर नोटिस जारी करते हुए कहा कि वह नागरिकता को लेकर शिकायत पर अपनी वास्तविक स्थिति साफ करें. राहुल गांधी को 15 दिन के भीतर जवाब देने के लिए कहा गया. जिस पर कांग्रेस पार्टी ने सफाई पेश करते हुए सबूत दिखाए हैं.

कांग्रेस पार्टी ने सफाई के साथ वह दस्तावेज भी पेश किए जिनके आधार पर सुब्रह्मण्यम स्वामी दावा कर रहे हैं कि राहुल के पास विदेशी नागरिकता है. दरअसल बीजेपी सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी पिछले कई वर्षों से आरोप लगा रहे हैं कि राहुल गांधी के पास ब्रिटेन की नागरिकता है. उनकी शिकायत पर ही गृह मंत्रालय के निदेशक बीसी जोशी ने पत्र भेजा.

राहुल गांधी, राहुल गांधी की नागरिकता पर उठे सवालों के बीच कांग्रेस ने पेश किए ये सबूत

पत्र में लिखा, “मुझे यह कहने का निर्देश मिला है कि मंत्रालय को सुब्रह्मण्यम स्वामी ने एक शिकायत की है. जिसमें कहा गया है कि बैकऑप्स लिमिटेड नाम की कंपनी को साल 2003 में यूनाइटेड किंगडम में रजिस्टर किया गया. जिसका पता 51 साउथगेट स्ट्रीट, विंचेस्टर, हैम्पशर एसओ23 9ईएच था. जिसके सचिव और निदेशकों में से एक आप(राहुल गांधी) भी थे.”

हालांकि कांग्रेस ने उन्हीं दस्तावेजों को सार्वजनिक करते हुए दिखाया की बैकऑप्स लिमिटेड कंपनी में राहुल गांधी की नागरिकता भारतीय ही है और इसी के साथ कांग्रेस ने सुब्रह्मण्यम स्वामी के दावों का भी खंडन किया.

राहुल गांधी, राहुल गांधी की नागरिकता पर उठे सवालों के बीच कांग्रेस ने पेश किए ये सबूत

ये भी पढ़ें: एयर इंडिया ने अरविंद कथपालिया को बनाया रीजनल डायरेक्टर, फिर लगाई रोक

ये भी पढ़ें: चुनाव आयोग ने पीएम नरेंद्र मोदी को दी क्लीन चिट, कहा- नहीं किया आचार संहिता का उल्लंघन