EXCLUSIVE: आडवाणी से नमस्‍ते तक नहीं करते मोदी, इस बार कांग्रेस से हारेगी ‘वन मैन आर्मी’, बोले राहुल

राहुल ने पीएम मोदी के लिए कहा कि ''वो वन मैन आर्मी हैं. वो काबिल लोगों को जगह नहीं देते."


कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान टीवी9 भारतवर्ष को पहला टीवी इंटरव्‍यू दिया है. राहुल ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनाने की स्थिति में है. उन्‍होंने कहा कि बीजेपी सरकार के खिलाफ एक ‘अंडर-करंट’ है. राहुल ने बताया कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के तीन बड़े मुद्दे हैं- रोजगार, किसानों की समस्‍या और भ्रष्‍टाचार.

रीवा में टीवी9 भारतवर्ष से एक्‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू में राहुल ने कहा कि “नरेंद्र मोदी की इमेज थी कि वो प्रभावी ढंग से चौकीदारी करेंगे. रोजगार देंगे, किसानों की सुनेंगे. हिंदुस्‍तान की आवाज समझकर उसके लिए लड़ेंगे. असलियत ये रही कि उन्‍होंने हिंदुस्‍तान की आवाज नहीं सुनी. उन्‍होंने (मोदी) किसानों, मजदूरों, छोटे दुकानदारों को इग्‍नोर किया और उनके काम में सिर्फ अनिल अंबानी की आवाज गूंजी.”

राहुल ने कहा कि मोदी आजकल अपने भाषणों में ‘चौकीदार’ शब्‍द का इस्‍तेमाल करने से घबराते हैं. उन्‍होंने कहा, “अब वो थोड़ा झ‍िझक कर चौकीदार शब्‍द बोलते हैं कि अगर मैंने ज्‍यादा यूज कर दिया और भीड़ से किसी ने कह दिया कि ‘चोर है’ तो पूरा प्रॉब्‍लम हो जाएगा.

‘चौकीदार चोर है’ के नारे पर सुप्रीम कोर्ट से जुड़े विवाद पर कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि “मैं चौकीदार कहता हूं, उसका रिस्‍पांस मिलता है. अब इलेक्‍शन कमीशन मुझसे कहे कि चौकीदार शब्‍द न यूज करो, ये कैसे हो सकता है?” उन्‍होंने कहा, “सुप्रीम कोर्ट में प्रोसेस चल रही है. मैंने सुप्रीम कोर्ट से मांफी मांगी मगर मैंने नरेंद्र मोदी या बीजेपी से ‘चौकीदार चोर है’ को लेकर माफी नहीं मांगी.”

“मोदीजी पीएम नहीं बनेंगे”

राहुल गांधी ने टीवी9 भारतवर्ष से बातचीत में नरेंद्र मोदी का स्‍टाइल भी समझाया. उन्‍होंने कहा, “मैं अब तक नरेंद्र मोदी जी से 5-6 बार लड़ा हूं. नरेंद्र मोदी जी की एक स्‍टाइल है कि जब भी वे कॉर्नर होते हैं, वो भागते हैं. कुछ नया निकालते हैं. आपको याद होगा पूरा प्रेशर था गुजरात चुनाव में और नरेंद्र मोदी ने क्‍या किया. सी प्‍लेन. सी प्‍लेन में उड़कर गुजरात में चक्‍कर काट रहे थे.” उन्‍होंने कहा, “नरेंद्र मोदी जी जानते हैं कि वो जीत नहीं सकते. वे जानते हैं कि वो प्रधानमंत्री नहीं बन रहे.”

राहुल गांधी ने कहा कि “नरेंद्र मोदी जी अकेले लड़ रहे हैं. उन्‍होंने अकेले सरकार चलाई. उनके पास कितने बड़े-बड़े एसेट्स हैं. (लालकृष्‍ण) आडवाणीजी से मैं लड़ा. आडवाणीजी से मेरी विचारधारा बिल्‍कुल अलग है. लेकिन उनमें अनुभव है, क्षमता है. (मोदी) उनको नमस्‍ते तक नहीं करते. (अरुण) जेटली जी, सुषमा जी (स्‍वराज) ये सब काबिल लोग हैं, उनकी मदद ही नहीं लेते. वन मैन शो है. कांग्रेस पार्टी को नहीं हरा सकते.

टीवी9 भारतवर्ष से बातचीत में कहा कि “कांग्रेस की जो अगली सरकार आएगी, वो किसानों से चर्चा करेगी. ये हमारी ओपनिंग है. दूसरी बात, हम आपको (किसानों) साल की शुरुआत में बता देंगे कि हिंदुस्‍तान की सरकार आपके लिए क्‍या करने जा रही है.” उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनी तो एक ऐतिहासिक कानून लाया जाएगा. राहुल ने कहा, “हम एक कानून बनाएंगे कि किसान को कर्जा न लौटाने के लिए जेल में नहीं डाला जा सकता.”

“जो हिंदुस्‍तान की जनता को मारेगा, मारा जाएगा”

कश्‍मीर के हालात पर राहुल ने कहा, “आतंकवाद से कोई समझौता नहीं. अगर कोई हिंदुस्‍तान की जनता को मारेगा तो उसको भी मारा जाएगा. हमारी सरकार आई थी तो हमने रणनीति बनाकर काम किया. हमने आतंकवाद के दरवाजे एक-एक करके बंद किया. पाकिस्‍तान को हमने पूरी दुनिया में पराया कर दिया. मनमोहन सिंह जी से आप पूछिए, छह सर्जिकल स्‍ट्राइक उन्‍होंने की है. हम सेना की ताकत का राजनीतिकरण नहीं करना चाहते.”

उन्‍होंने कहा, “कश्‍मीर में हमारी रणनीति थी- पंचायती राज चुनाव, महिलाओं को बैंकिंग सिस्‍टम से जोड़ना, युवाओं को भारत की कारोबारी क्षमता से रूबरू कराना. मगर आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस.”

अखिलेश-मायावती के हमलों पर राहुल गांधी ने कहा कि “कांग्रेस पार्टी और मैं, नरेंद्र मोदी पर आक्रमण कर रहे हैं. ‘चौकीदार चोर है’ ये मायावती जी और अखिलेश जी तो नहीं कह रहे हैं.”

ये भी पढ़ें

‘जान दे दूंगी लेकिन BJP के साथ समझौता नहीं करूंगी’, यूपी में प्रचार के दौरान बोलीं प्रियंका गांधी

केरल की पहली आदिवासी महिला IAS श्रीधन्या सुरेश से मिले राहुल गांधी, देखें VIDEO