ऐसे दिनेश लाल यादव बने ‘निरहुआ’, अब चले सियासत की गली

अपने शानदार प्रदर्शन से निरहुआ ने लोगों के बीच एक अलग पहचान बनाई. इस मुकाम तक पहुंचने के लिए निरहुआ को काफी संघर्ष करना पड़ा.

जुबली स्टार और निरहुआ के नाम से मशहूर भोजपुरी कलाकार दिनेश लाल यादव बुधवार को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से ताल्लुक रखने वाले निरहुआ को सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल किया गया है.

निरहुआ भोजपुरी सिनेमा के एक बहुत बड़े सुपरस्टार हैं और उनके नॉर्थ इंडिया में बहुत से फैन हैं. उनकी इसी फैन फॉलोइंग का फायदा बीजेपी आगामी लोकसभा चुनावों में उठाना चाहेगी. निरहुआ कई फिल्में कर चुके हैं, जिनमें उनके अभनिय की काफी सराहना की गई. अपने शानदार प्रदर्शन से निरहुआ ने लोगों के बीच एक अलग पहचान बनाई. इस मुकाम तक पहुंचने के लिए निरहुआ को काफी संघर्ष करना पड़ा. आज हम आपको उनके संघर्ष से जुड़ी कुछ अहम बातें बताने जा रहे हैं, जो कि काफी प्रभावित करती हैं.

फेम से पहले मुश्किल थी जिंदगी की राह

निरहुआ का जन्म उत्तर प्रदेश के गाजीपुर के टंडवा गांव में एक जानेमाने बिरहा परिवार में हुआ था. निरहुआ मशहूर बिरहा सिंगर विजय लाल यादव और लेखक प्यारे लाल यादव के भाई हैं. निरहुआ का जन्म भले ही उत्तर प्रदेश में हुआ हो, लेकिन उनका ज्यादातर बचपन कोलकाता के बेलघोरिया में बीता. निरहुआ के पिता यहां एक फैक्टरी में काम करते थे. उनकी पढ़ाई-लिखाई भी कोलकाता में हुई.

निरहुआ के परिवाार में सात लोग है, जिनका पालन-पोषण उनके पिता की एक फैक्टरी की नौकरी में हुआ करता था. गाजीपुर में रहकर परिवार का जीवन बसर करना मुश्किल हो रहा था, जिसके बाद निरहुआ के पिता उन्हें और उनके एक भाई को लेकर कोलकाता आ गए थे. यहां वे महीना करीब 3500 रुपए कमाते थे और इस कमाई में ही उन्होंने निरहुआ की स्नातक की पढ़ाई पूरी कराई.

उनके पिता चाहते थे कि निरहुआ पढ़-लिखकर अच्छी सी कोई नौकरी करें, लेकिन उनके मन को कोई और ही फील्ड रास आ चुकी थी. वे अपने कजिन भाई मशहूर सिंगर विजय लाल यादव की गायिकी से काफी प्रभावित थे और उन्हीं से प्रभावित होकर उन्होंने संगीत की राह चुनी.

भोजपुरी सिनेमा का सफर

  • संगीत में दिलचस्पी बढ़ने के बाद निरहुआ की 2003 में निरहुआ सटर एल्बम रिलीज हुई. इस एल्बम से निरहुआ ने लोगों के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाई.इस फिल्म के लिए उन्होंने दो गाने भी गाए थे.
  • अभिनय की शुरुआत उन्होंने फिल्म 2006 में आई ‘चलत मुसाफिर मोह लियो रे’ से एक सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर की थी.
  • इसके बाद साल 2008 में उन्हें फिल्म ‘निरहुआ रिक्शावाला’ में लीड रोड में काम करने मौका मिला. यह फिल्म भोजपुरी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट फिल्म साबित हुई. फिल्म में निरहुआ की अदाकारी को लोगों ने काफी पसंद किया.
  • इस फिल्म के बाद निरहुआ ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.
  • इसके बाद उन्होंने निरहुआ हिंदुस्तानी, निरहुआ हिंदुस्तानी 2, पटना से पाकिस्तानी, बम बम बोल रहा है काशी और बॉर्डर जैसी फिल्में की, जिन्होंने भोजपुरी बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया.
  • 2012 में निरहुआ को फिल्म गंगा में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का मौका मिला.
  • भोजपुरी सिनेमा में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए 2016 में निरहुआ को उत्तर प्रदेश सरकार ने भारती सम्मान अवॉर्ड से सम्मानित किया.
  • इस साल उनकी एक फिल्म रिलीज हुई और पांच फिल्में रिलीज होनी हैं.
  • वे बिग बॉस सीजन 6 का भी हिस्सा रह चुके हैं, लेकिन 7वें दिन ही शो से बाहर हो गए थे.
  • निरहुआ कई अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड भी जीत चुके हैं.