गाड़ी का फाड़ा टायर तो निकल पड़ीं 2-2 हजार की गड्डियां, गिनते-गिनते छूट गए पसीने, देखें VIDEO

चुनावों में कालेधन के इस्तेमाल को लेकर चुनाव आयोग ने बेहद सख्त रुख अपनाया है. इसका नतीजा ये है कि ऐसा गैरकानूनी करने वाले लोग नई-नई तरीके खोज रहे हैं.

कर्नाटक: लोकसभा चुनाव में काले धन का इस्तेमाल कोई नई बात नहीं है. टीवी9 भारतवर्ष के स्टिंग ऑपरेशन में भी कई सांसदों ने अंडरकवर रिपोर्टर के सामने इस बात को कबूला था. चुनाव आयोग ने जब सख्ती अपनाई तो काले धन का इस्तेमाल करने वालों ने नए-नए तरीके ईजाद कर लिए.

कर्नाटक-गोवा चुनाव आयोग की टीम ने लोकसभा चुनावों में काले धन की भूमिका निभाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की है. चुनाव आयोग की टीम ने कई जगह छापेमारी कर चार करोड़ रुपये से अधिक की नकदी जब्त की है.

चुनाव आयोग ने विश्वसनीय खुफिया जानकारी के आधार पर ये छापेमारी की. चुनाव आयोग को खूफिया जानकारी मिली थी कि बैंगलोर से शिमोगा और भद्रावती तक नकदी पहुंचाई जाएगी. आयोग ने सूचना के आधार पर एक कैश हैंडलर को रोका और उसके वाहन की तलाशी ली.

चुनाव आयोग की टीम ने वाहन के स्टेपनी व्हील को काटा तो अंदर से दो हजार के नोटों की गड्डियां निकलीं. इस नकदी की गिनती की गई तो पता चला की ये ढाई करोड़ की रकम है. भद्रावती में आयोग की टीम और भी इन्वेस्टिगेशन कर रही हैं जहां से 60 लाख रुपये से अधिक जब्ती की उम्मीद है. चुनाव आयोग की टीम इस बार चुनाव में कालेधन को लेकर सख्ती बरते हुए है. देश के अलग-अलग कोने से करोड़ों की नकदी बरामद हो चुकी है.

कुछ दिनों पहले चुनाव आयोग की स्टैटिक सर्विलांस टीम (एसएसटी) और फ्लाइंग स्क्वायड टीम (एफएसटी) स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर मंगलवार को वसंत विहार के पूर्वी मार्ग पर बैरिकेड लगाकर रुटीन जांच कर रही थी. रात करीब 10 बजे एक बीएमडब्ल्यू कार को जांच के लिए रोका गया. टीम को कार की डिग्गी में पूरी तरह से पैक बड़ा कार्टून मिला. कार में मौजूद अजय गुप्ता से इसे खोलने के लिए कहा तो वह आनाकानी करने लगे.

एसएसटी की टीम ने कार्टून खोला तो उसमें अखबार व कपड़े में लिपटी 2000 के नोटों की गड्डियां थीं. अधिकारियों ने इस रुपये के स्त्रोत और धन निकासी का रिकॉर्ड मांगा तो वह पेश नहीं कर पाये.

इससे पहले भी चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार तमिलनाडु, केरल से 4.17 करोड़ रुपये जब्त किए जा चुके हैं. पश्चिम बंगाल में 69.66 लाख रुपये और असम में 63.22 लाख रुपये जब्त किए गए हैं. जबकि पुडुचेरी में 20,400 रुपये जब्त किए गए हैं.

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में सीआरपीएफ के एक दस्ते ने दो दर्जन देसी बम और अवैध शराब की 37 बोतलें जब्त कीं थी. इसी जिले में आईटीबीपी की एक टीम ने 10 किलोग्राम मादक पदार्थ बरामद किए.