Exit poll 2019: दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में AAP की उम्मीदों पर फिरी झाड़ू

आम आदमी पार्टी ने 2014 में पंजाब की 4 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं सी-वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक AAP का खाता भी खुलता नजर नहीं आ रहा है.

नई दिल्ली: 2019 लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान खत्म होते ही चुनाव नतीजों का भविष्य बताने वाले एग्जिट पोल दिखने शुरू हो गए. इन एग्जिट पोल में कुछ चौंकाने वाले भी आंकड़े सामने आए. सी-वोटर एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी का खाता भी नहीं खुला. हालांकि सही नतीजे क्या होंगे ये तो 23 मई को ही पता चलेगा. यदि एग्जिट पोल के आंकड़ों में कोई फेरबदल नहीं हुआ तो आम आदमी पार्टी के लिए सबसे बुरी खबर होगी.

तीनों राज्यों में निराशा-

आम आदमी पार्टी को सी-वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में कोई भी सीट नहीं मिल रही है. दिल्ली में सरकार चला रहे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एग्जिट पोल के बाद निराशा हाथ लगी है.

पिछले दिल्ली विधानसभा चुनाव में AAP ने 70 में से 67 सीटों पर जीत हासिल कर बहुमत से सरकार बनाई थी. आम आदमी पार्टी ने 2014 में पंजाब की 4 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं 2017 के पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी 20 सीट जीतकर विपक्ष में बैठी थी. जिसके बाद AAP से अच्छा प्रदर्शन की उम्मीद जताई जा रही थी. लेकिन सी-वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक उनकी पार्टी के लिए निराश करने वाली खबर है.

क्या होगा भविष्य-

यदि आंकड़ों में कोई बड़ा फेरबदल नहीं हुआ तो आने वाले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. दिल्ली के साथ पंजाब में अच्छी शुरुआत करने वाली आम आदमी पार्टी को राजनीतिक सफर में बने रहने के लिए नई रणनीति को तैयार करना होगा और अपनी कमियों पर गौर करना होगा.

पंजाब-दिल्ली से किसको कितनी सीट

सी-वोटर एग्जिट पोल के अनुसार दिल्ली में BJP को 7 सीट मिलने की संभावना है. वहीं AAP और कांग्रेस का खाता भी खुलता नजर नहीं आ रहा है. पंजाब में BJP को 2 और कांग्रेस को 11 सीट मिल सकती हैं. वहीं AAP को एग्जिट पोल के मुताबिक निराशा हाथ लगी और यहां भी खाता खुलने की संभावना न के बराबर है.

ये भी पढ़ें-

Exit Poll 2019: बिहार में NDA को 2014 से ज्यादा सीटें, राहुल-तेजस्वी की जुगलबंदी फेल

Exit Poll 2019: राजस्थान में गहलोत-पायलट की जोड़ी फेल, मोदी की जबरदस्त वापसी

Exit Poll 2019: दिल्ली में बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें, जानें

Exit Poll 2019: मध्य प्रदेश में सत्ता गंवाने के बाद भी मोदी लहर बरकरार