जम्मू-कश्मीर लोकसभा Result 2019: BJP ने जीती 3 सीटें, PDP का नहीं खुला खाता

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) इस बार अपना खाता भी नहीं खोल पाई है.

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी ने 6 में से 3 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है. कांग्रेस गठबंधन के खाते में 3 सीटें आई हैं. जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) इस बार अपना खाता भी नहीं खोल पाई है. अनंतनाग लोकसभा सीट से महबूबा खुद तीसरे स्थान पर रहीं.

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में अनंतनाग सीट से महबूबा मुफ्ती ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के मिर्जा महबूब बेग को करीब 65 हजार वोटों से हरा दिया था. महबूबा को करीब 2 लाख वोट मिले थे, जबकि मिर्जा महबूब को 1 लाख 35 हजार वोट पाए थे.

श्रीनगर, बारामूला और अनंतनाग में मतदान केंद्रों पर असाधारण सुरक्षा बंदोबस्त किए गए थे, वहीं जम्मू, ऊधमपुर और लद्दाख लोकसभा सीटों पर त्रिचरणीय सुरक्षा बंदोबस्त किए गए थे. इस चुनाव में चार बार मुख्यमंत्री रह चुके और नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला का भविष्य दांव पर लगी थी, वे श्रीनगर सीट पर लड़ रहे थे.

अनंतनाग में पीडीपी की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का मुकाबला कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) हसनैन मसूदी से था. जिन अन्य लोकसभा सीटों पर कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा उनमें ऊधमपुर पर पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार जितेंद्र सिंह थे.

2014 में बीजेपी ने यहां से 3 सीटें जीती थीं. यूपीए का सूबे में खाता तक नहीं खुला था. महबूबा मुफ्ती की पीडीपी को 2014 में 3 सीटें हासिल हुई थीं. एग्जिट पोल में इस बार यूपीए को राज्य में बढ़त मिलती दिख रही है. उसके खाते में 4 सीटें आ सकती हैं. बीजेपी के खाते में 2 सीटें जाती दिख रही हैं.

PartyLeadingWon
BJP03
PDP00
INC+03
NC00
Others00