जयाप्रदा ने थामा BJP का दामन, जानें सिल्वर स्क्रीन से सियासत तक का पूरा हिसाब

अब तक समाजवादी पार्टी की तरफ से चुनावी जंग जीतने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री जयाप्रदा ने इस पार्टी का साथ छोड़, भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर ली है. इस बार जया रामपुर की सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं.

भाजपा में शामिल होने के बाद से ही जानीमानी अदाकारा जयाप्रदा एक बार फिर चर्चा में हैं. जयाप्रदा रामपुर संसदीय सीट से समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान के खिलाफ लड़ने जा रही हैं. 80 से 90 के दशक के बीच नेम-फेम कमाने वाली जयाप्रदा ने जहां आज का अर्जुन, स्वर्ग से सुंदर और संजोग जैसी फिल्मों के जरिए दर्शकों की चहेती बनी रहीं, वहीं राजनीतिक क्षेत्र में भी अपनी पहचान को मजबूत बनाया.

जानिए तेलुगू, तमिल, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, बंगाली और मराठी फिल्मों में अभिनय कर चुकी जयाप्रदा का पूरा सफरनामा –

  • चौदह साल की उम्र में जयाप्रदा ने अपनी स्कूल में डांस परफ़ॉर्मेंस दी. उस दौरान फिल्म निर्देशक और निर्माता के.बी. तिलक दर्शकों में शामिल थे और उन्होंने जया को तेलुगू फिल्म “भूममी कोसम” (1976) में एक छोटा सा रोल ऑफर किया. परिवार की सहमति और प्रोत्साहन के चलते जया ने ऑफर स्वीकार कर लिया.
  • इसके बाद जया को सिरी सिरी मुववा (1976) की हिंदी निर्देशन फिल्म सरगम में रोल दिया गया. इस तरह से जयाप्रदा ने 1979 में बॉलीवुड में कदम रखे. यह फिल्म बहुत ही ज्यादा हिट हुई और जया एक दिन में स्टार बन गईं. बतौर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पहली बार जयाप्रदा का नाम फिल्मफेयर के लिए दर्ज हुआ. इस वक्त जया को हिंदी बोलना नहीं आता था इसलिए वो रेस में पीछे ही रह गईं.
  • हिंदी फिल्म कामचोर (1982) में निर्देशक के. विश्वनाथ ने जया को दोबारा काम दिया, इस फिल्म में उन्होंने पहली बार पूरी तरह से हिंदी में बात की थी. यहां से सिलसिला शुरू हुआ और जया ने अमिताभ बच्चन, श्रीदेवी, जितेन्द्र, धर्मेन्द्र, राजेश खन्ना, राकेश रोशन और ऋषि कपूर के साथ काम करते हुए करीब दर्जन भर हिट फिल्मों में काम किया.
  • साल 1994 में जयाप्रदा ने आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एनटी रामाराव की तेलगु देशम पार्टी में शामिल होकर अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की और अपने करियर के शीर्ष पर फिल्म जगत छोड़ दिया. इसके बाद 1996 में जयाप्रदा राज्यसभा में पहुंची. बाद में चंद्रबाबू नायडू से उनके मतभेद होने की वजह से जया ने समाजवादी पार्टी ज्वाइन कर ली.
  • समाजवादी पार्टी की तरफ से जयाप्रदा 2004 व 2009 में रामपुर से सांसद भी रह चुकी हैं और दोनों ही बार जया ने कांग्रेस की बेगम नूर बानों को चुनाव में पस्त कर दिया. सपा की पूर्व नेता जया प्रदा बीते मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गईं. पार्टी के वरिष्ठ नेताओं महासचिव भूपेंद्र यादव और राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी की मौजूदगी में उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की. जया प्रदा रामपुर लोकसभा सीट से चुनाव भी लड़ सकती हैं.