कर्नाटक लोकसभा Result 2019: BJP ने 28 में से 25 सीटें जीती, पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा हारे

कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया है. पार्टी के वरिष्ठ नेता आर. अशोक ने गुरुवार को मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी से इस्तीफा मांगा है.

बेंगलुरु: 17वीं लोकसभा के नतीजे सामने आ गए है. भाजपा ने पूरे देश में जबरदस्त प्रदर्शन किया है. कर्नाटक में भाजपा गठबंधन को 25 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल हुई है. वहीं, कांग्रेस गठबंधन केवल 2 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाया है. राज्य की एक सीट अन्य के खाते में गई है. 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को 17 सीटें मिली थीं. कांग्रेस को 9 और जेडीएस को 2 सीटें मिली थीं.

भाजपा के वरिष्ठ नेता आर. अशोक ने गुरुवार को मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी से इस्तीफा मांगा. अशोक ने संवाददाताओं से कहा, “हार को सम्मान के साथ स्वीकार करते हुए कुमारस्वामी को इस्तीफा दे देना चाहिए, क्योंकि उनकी पार्टी को कांग्रेस के साथ सत्ता में रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं रह गया है, जो राज्य की 24 संसदीय सीटों पर पीछे चल रही है.”

अशोक ने कहा, “जद (यू) के मुख्यमंत्री रामकृष्ण हेगड़े ने 1984 के लोकसभा चुनाव में अपनी पार्टी की हार के बाद नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पद से इस्तीफा दे दिया था.”

बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव में न केवल जातीय गणित फेल हुआ है, बल्कि वंशवादी राजनीति को भी भारी झटका लगा है. राजनीतिक परिवार से आने वाले अधिकांश उम्मीदवारों को इस बार हार का सामना करना पड़ा है.

PartyLeadingWon
BJP025
INC+JDS02
Others01