कीर्ति आजाद को कांग्रेस से मिला टिकट, इस लोकसभा सीट से ठोकेंगे ताल

कीर्ति आजाद पिछले दिनों भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन छोड़ कांग्रेस में शामिल हो गए थे. वो इस बार भी दरभंगा लोकसभा सीट से ही चुनाव लड़ना चाहते थे.

नई दिल्ली: बिहार के दरभंगा से सांसद कीर्ति झा आजाद को कांग्रेस ने झारखंड की धनबाद लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने सोमवार को लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर झारखंड से दो उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया. इसमें से एक कीर्ति आजाद हैं. दूसरे उम्मीदवार का नाम है कालीचरण मुंडा. ये खूंटी लोकसभा सीट (आरक्षित) से ताल ठोकेंगे.

बता दें कि कीर्ति आजाद पिछले दिनों भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन छोड़ कांग्रेस में शामिल हो गए थे. वो इस बार भी दरभंगा से ही चुनाव लड़ना चाहते थे. लेकिन बिहार में महागठबंधन के चलते दरभंगा सीट राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के हिस्से में आ गई. यहां से अब्दुल बारी सिद्धकी को टिकट दिया गया है.

भाजपा से इसलिए हुए निलंबित
कीर्ति आजाद 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर दरभंगा सीट से लड़े थे. उन्होंने यहां से आरजेडी उम्मीदवार मोहम्मद अली अशरफ फातमी को हराया था. वो यहां से अब तक तीन बार सांसद रह चुके हैं. भाजपा ने उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते कुछ महीने पहले निलंबित कर दिया था.

झारखंड से है पुराना नाता
बता दें कि कीर्ति का पैतृक गांव झारखंड के गोड्डा में है. बिहार के दरभंगा में उनकी ससुराल है. ऐसे में माना जा रहा है कि कीर्ति को धनबाद के मतदाताओं को लुभाने में आसानी होगी.

इस भाजपा उम्मीदवार से मुकाबला
दूसरी तरफ, भाजपा ने धनबाद से मौजूदा सांसद पशुपति नाथ सिंह को ही टिकट दिया है. भाजपा आलाकमान का मानना है कि पशुपति ने अच्छा काम किया है और धनबाद के लोग फिर से उन्हें अपना सांसद चुनेंगे.