Lok Sabha Election Results 2019: BJP 300 सीटों के पार, राहुल गांधी ने PM मोदी को दी बधाई

रुझानों से साफ है कि नरेंद्र मोदी सरकार दोबारा पूर्ण बहुमत से वापस आ रही है.
Lok Sabha Election Results 2019, Lok Sabha Election Results 2019: BJP 300 सीटों के पार, राहुल गांधी ने PM मोदी को दी बधाई

नयी दिल्ली: केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार जबर्दस्‍त वापसी कर रही है. लोकसभा चुनाव की मतगणना के ट्रेंड्स देखें तो मोदी सरकार पूर्ण बहुमत हासिल कर दोबारा बनती दिख रही है. भारतीय जनता पार्टी ने विपक्ष के मजबूत गढ़ में भी उसे पूरी तरह से मात दी है. रुझानों में भाजपा 303 सीटों पर कब्जा करते दिख रही है. 2014 में भाजपा ने 282 सीट पर कब्जा किया था. गठबंधन के अपने साथी को मिलाकर, राजग नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन 542 लोकसभा सीट में से 347 पर कब्जा जमा सकती है.

चुनाव नतीजों पर ट्वीट कर मोदी ने लिखा, “सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत” उन्‍होंने कहा कि “हम साथ बढ़ेंगे, साथ समृद्ध होंगे. हम साथ मिलकर एक मजबूत भारत का निर्माण करेंगे. भारत की पुन: जीत हुई है.” कांग्रेस पार्टी ने 2019 लोकसभा चुनावों में अपनी हार स्वीकार कर ली है. पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी को दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी.

मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट 4.75 लाख मतों के अंतर से जीत ली. मोदी ने कुल 6,69,602 मत हासिल किए जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव को 1,93,848 और कांग्रेस के अजय राय को 1,51,800 मत मिले. मोदी को दूसरी बार इस सीट से चुनने वाली जनता ने सबसे अधिक 63.59 प्रतिशत मत दिए. वर्ष 2014 में मोदी ने यहां 3.37 लाख मतों से जीत दर्ज की थी.

इस बार लोकसभा की 543 में से 542 सीटों पर वोटिंग हुई. आइये जानते हैं लोकसभा चुनाव के फाइनल रिजल्ट की हर अपडेट्स…

PartyLeadingWon
Lok Sabha Election Results 2019, Lok Sabha Election Results 2019: BJP 300 सीटों के पार, राहुल गांधी ने PM मोदी को दी बधाईNDA0352
Lok Sabha Election Results 2019, Lok Sabha Election Results 2019: BJP 300 सीटों के पार, राहुल गांधी ने PM मोदी को दी बधाईUPA091
SP+BSP+RLD015
Others084
  • पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी उत्तर प्रदेश के रायबरेली से एक लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत गई हैं. सोनिया के बेटे व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हालांकि उत्तर प्रदेश के ही अमेठी से हालांकि हार का सामना करना पड़ा है.
  • ये भी पढ़ें : 2019 के ‘मैन ऑफ द मैच’ बने अमित शाह, इस रणनीति से किया विपक्ष को ध्‍वस्‍त
  • हमारी लड़ाई विचारधारा की है. जो जीते हैं, हारे हैं, उनसे कहना चाहता हूं कि डरो मत. एक साथ मिलकर हम अपनी विचारधारा को जिताएंगे. इस देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो कांग्रेस पार्टी की विचारधारा को मानते हैं. : राहुल गांधी, कांग्रेस अध्‍यक्ष

  • मैंने कैंपेन में कहा था कि जनता मालिक है और जनता ने साफ अपना फैसला दिया है. हमें यह मानना पड़ेगा कि इस चुनाव में नरेंद्र मोदी जी और बीजेपी जीते हैं. आज परिणाम का दिन है और मै भारत के लोगों के फैसले को कोई रंग नहीं देना चाहता. एक भारतीय के तौर पर मैं जनता के फैसले का सम्‍मान करता हूं. : राहुल गांधी
  • “चुनावों में बीजेपी को ऐसी अभूतपूर्व जीत की ओर ले जाने के लिए नरेंद्रभाई मोदी को हार्दिक बधाई. बीजेपी अध्‍यक्ष के रूप में अमितशाह भाई और पार्टी के सभी समर्पित कार्यकर्ताओं ने बहुत मेहनत कर ये सुनिश्चित किया है कि बीजेपी का संदेश हर वोटर तक पहुंचे. भारत जैसे विशाल और विविधता वाले देश में चुनाव प्रक्रिया इतनी सफलतापूर्वक पूरी हुई, यह बेहद हर्ष की बात है. इसके लिए सभी मतदाताओं और एजेंसियों को मेरी बधाई. हमारे देश का भविष्‍य उज्‍ज्‍वल हो, ऐसी मेरी कामना है.” : वरिष्‍ठ भाजपा नेता लालकृष्‍ण आडवाणी
  • ये भी पढ़ें : दूसरी बार प्रचंड बहुमत हासिल कर नरेंद्र मोदी ने बनाया यह वर्ल्ड रिकॉर्ड
  • भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह पार्टी मुख्‍यालय पहुंचे. कार्यकर्ताओं ने फूलों की बारिश कर किया शाह का स्‍वागत.
  • केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि यह जनादेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों का नतीजा है. अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रभु ने देश भर में पार्टी के आधार को बढ़ाने के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की भी प्रशंसा की. उन्होंने कहा, “यह जनता का फैसला है. जनता बेहतर भविष्य के लिए मोदी जी को वापस लाई है.” प्रभु ने आगे कहा, “अगल पश्चिम बंगाल और ओडिशा को छोड़ दें तो देश में ऐसा कोई राज्य नहीं जहां भाजपा नहीं जीती है. भाजपा की ताकत बढ़ी है.”
  • भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह गांधीनगर से 5 लाख 10 हजार वोटों से जीते. जयपुर ग्रामीण से राज्यवर्धन राठौड़ जीते. राठौड़ मोदी सरकार में सूचना प्रसारण मंत्री हैं.

  • इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिंदी में ट्वीट किया है, “मेरे दोस्त नरेंद्र मोदी, आपकी प्रभावशाली चुनावी जीत पर हार्दिक बधाई. ये चुनावी नतीजे एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आपके नेतृत्व को साबित करते हैं. हम साथ मिलकर भारत और इजरायल के बीच घनिष्ट मित्रता को मजबूत करना जारी रखेंगे. बहुत बढ़िया, मेरे दोस्त.” उन्होंने मोदी को अंग्रेजी और हिब्रू भाषा में भी बधाई दी है. श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने ट्वीट किया, “शानदार जीत पर बधाई नरेंद्र मोदी. हम आपके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हैं.”
  • ये भी पढ़ें : विदेशी मुल्कों के राष्ट्राध्यक्षों ने पीएम मोदी को दी बधाई, बेंजामिन नेतन्याहू ने हिंदी में लिखकर दी शुभकामनाएं
  • तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत पर नरेंद्र मोदी को बधाई दी. मोदी को लिखे पत्र में पलनीस्वामी ने कहा, “मैं आम चुनावों में शानदार जीत मिलने पर आपको बधाई देता हूं. हमारे देश की जनता ने आपको लगातार दूसरे कार्यकाल का सम्मान दिया है.” पलनीस्वामी ने कहा, “मैं आपको और आपकी अगुआई में भारत सरकार को शुभकामनाएं देता हूं.”
  • यूपी की उन्नाव सीट से भाजपा के साक्षी महाराज ने तीन लाख वोटों से जीत दर्ज की है. राजस्थान में जोधपुर लोकसभा सीट से भाजपा के गजेंद्र सिंह शेखावत ने सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को हरा दिया है.
  • रुझानों में पार्टी के खराब प्रदर्शन को देखते हुए संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी से उनके आवास पर जाकर मिलीं. सोनिया अपने बेटे के आवास 12, तुगलक लेन में लगभग एक घंटा रहीं. इससे पहले, राहुल की बहन व पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा पार्टी अध्यक्ष से मिलीं.
  • भाजपा को 300 सीटें मिलने के संकेत के बाद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने वापस जीत दिलाने के लिए राष्ट्र को बधाई दी है. शाह ने हिंदी में कई सारे ट्वीट में कहा, “फिर एक बार मोदी सरकार.” उन्होंने कहा, “यह पूरे राष्ट्र की जीत है. युवाओं, गरीबों और किसानों की जीत है. यह महान जीत प्रधानमंत्री मोदी के पांच साल के विकास और मजबूत नेतृत्व में जनता के भरोसे की एक जीत है.” उन्होंने कहा, “मैं भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से मोदीजी को अपनी हार्दिक बधाई देता हूं.” उन्होंने देश की जनता और पार्टी कार्यकर्ताओं को भी बधाई दी. उन्होंने कहा, “यह परिणाम विपक्ष के दुष्प्रचार, झूठ, निजी हमलों और निराधार राजनीति के खिलाफ भारत का जनादेश है.” शाह ने कहा, “आज का जनादेश यह भी दिखाता है कि भारत की जनता ने विकास और राष्ट्रवाद स्वीकार किया और जातिवाद, वंशवाद की राजनीति और तुष्टीकरण को देश से उखाड़ फेंका.”
  • आम आदमी पार्टी (आप) ने जनादेश का स्वागत करते हुए भाजपा को बधाई दी. आप ने उम्मीद जताई और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने अगले कार्यकाल में और अच्छे कार्य करेंगे. आप के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा, “लोकतंत्र में जनादेश से ज्यादा कुछ भी पवित्र और ताकतवार नहीं हो सकता. हम भाजपा को मिले जनादेश का सम्मान करते हैं और उन्हें बधाई देते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर से जनता द्वारा चुने जाने पर बधाई. हमें उम्मीद है कि वे अपने अगले कार्यकाल में अच्छे कार्य करेंगे.”
  • 2019 में बीजेपी का बड़ा रिकॉर्ड. वोट शेयर में मामले में तोड़ा 1984 का रिकॉर्ड. अबतक बीजेपी को 58 फीसदी वोट और 294 सीटों पर बढ़त.
  • ये भी पढ़ें : मुंबई नॉर्थ सीट से कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला ने ईवीएम को ठहराया गलत
  • केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह अपनी सीट पर 90 हजार से ज्‍यादा वोटों की निर्णायक बढ़त बना चुके हैं. उन्‍होंने कहा कि ‘बेगूसराय का यह परिणाम ऊपर महादेव, नीचे मोदी और बेगूसराय की जनता की जीत है.’ सिंह ने कहा कि यह वोटों की लहर नहीं है. यह जनता की आंखों में विपक्ष के लिए नफरत और मोदी जी के लिए प्रेम की लहर है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए गरीब सामने था, वोटबैंक नहीं, जिसे लोगों ने पसंद किया. बेगूसराय से वामपंथी दलों के साझा उम्मीदवार कन्हैया कुमार के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल के दिल्ली में सत्ता संभालने के बाद कुछ लोगों को ऐसा लगा कि वे देश की दिशा बदल सकते हैं परंतु देश ही नहीं बेगूसराय की जनता ने भी उन्हें पूरी तरह से नकार दिया.
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी पार्टी चुनाव परिणाम की ‘पूर्ण समीक्षा’ करेगी. BJP को पांच साल पहले बंगाल में महज दो सीटें मिली थीं, लेकिन इस बार 42 में से 19 सीटों पर बढ़त बनाए हुई है. ममता ने ट्वीट किया, “विजेताओं को बधाई. लेकिन सभी हारने वाले हारे नहीं हैं.” उन्होंने आगे लिखा, “हमें पूरी तरह समीक्षा करनी होगी, उसके बाद हम आप सबसे अपना मंतव्य साझा करेंगे. मतगणना प्रक्रिया पूरी होने दीजिए और वीवीपैट से मिलान होने दीजिए.”
  • भोपाल से बीजेपी उम्‍मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर आगे चल रही हैं. अपनी बढ़त उन्‍होंने मीडिया से कहा, “निश्चित ही मेरी विजय होगी, मेरी विजय में धर्म की विजय होगी. अधर्म का नाश होगा. मैं भोपाल की जनता का आभार देती हूं.
  • ये भी पढ़ें : मतगणना स्थल पर कांग्रेस नेता की हार्ट अटैक से हुई मौत
  • बिहार की बेगूसराय लेाकसभा सीट देशभर में चर्चित सीट रही है. मतगणना के दिन गुरुवार को बेगूसराय सीट पर शुरुआती रुझान में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने वामपंथी दलों के साझा प्रत्याशी कन्हैया कुमार से 50 हजार से अधिक वोटों से बढ़त बना ली है. इधर, बढ़त बनाने के बाद केंद्रीय मंत्री सिंह ने कहा कि देश की जनता ने छद्म धर्मनिरपेक्षता की राजनीति करने वाले को सिरे से नकार दिया.
  • नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में बीजेपी प्रत्याशी मनोज तिवारी 78963 वोट से कांग्रेस प्रत्याशी शीला दीक्षित से आगे. नॉर्थ वेस्ट दिल्‍ली में हंसराज हंस 70683 वोट से आप प्रत्याशी से आगे. साउथ दिल्ली में बीजेपी प्रत्याशी रमेश बिधूड़ी 41640 वोट से आप प्रत्याशी राघव चड्डा से आगे. चांदनी चौक से बीजेपी प्रत्याशी हर्षवर्धन 26172 वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी जेपी अग्रवाल से आगे. पूर्वी दिल्ली में बीजेपी प्रत्याशी गौतम गंभीर 37735 वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी अरविंदर लवली से आगे. नई दिल्ली में बीजेपी प्रत्याशी मीनाक्षी लेखी 32352 वोटों से आगे.

  • विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने किया ट्वीट. BJP को जीत दिलाने के लिए किया पीएम नरेंद्र मोदी का धन्‍यवाद. सुषमा ने लिखा, “प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी- भारतीय जनता पार्टी को इतनी बड़ी विजय दिलाने के लिए आपका बहुत बहुत अभिनन्दन. मैं देशवासियों के प्रति हृदय से कृज्ञता व्यक्त करती हूं.
  • बीजेपी विधायक पंकज सिंह बोले ये जीत विकास की जीत है, राष्ट्रवाद की जीत है. यूपी कैबिनेट मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने कहा इस जीत के लिए उस नेता की मेहनत जिम्मेदार है जो सिर्फ आम जन के लिए विकास की बाते सोचता है. यूपी के मंत्री महेंद्र सिंह भी बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ जश्न में शामिल. बोले- ये जीत आम आदमी की जीत.
  • ये भी पढ़ें : नतीजे आने से पहले ही मीडिया को बीजेपी ऑफिस से आ गया शपथग्रहण का न्योता
  • नार्थ वेस्ट दिल्ली सीट पर बीजेपी प्रत्याशी हंसराज हंस 50154 वोटों से आगे. वेस्ट दिल्ली से बीजेपी प्रत्याशी प्रवेश सिंह वर्मा महाबल मिश्रा से 48245 वोटों से आगे. संतकबीरनगर में गठबंधन प्रत्याशी कुशल तिवारी उर्फ भीष्म शंकर तिवारी नजदीकी BJP प्रत्याशी प्रवीण निषाद से 6483 वोट से आगे चल रहे हैं. रायबरेली से सोनिया गांधी ने बीजेपी प्रत्याशी दिनेश सिंह पर 19,435 मतों से बढ़त बना रखी है.
  • इटावा से बीजेपी के राम शंकर कठेरिया आगे. कन्‍नौज से सपा उम्‍मीदवार डिंपल यादव को बढ़त हासिल है. कानपुर से बीजेपी के सत्‍यदेव पचौरी आगे चल रहे हैं. डुमरियागंज में बीजेपी के जगदम्बिका पाल को लीड मिली हुई है. वहीं फतेहरपुर से BJP की साध्‍वी निरंजन ज्‍योति आगे चल रही हैं.
  • ये भी पढ़ें : शुरुआती रुझानों के बीच झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्‍स ने पहली बार छुआ 40 हजार का आंकड़ा
  • वाराणसी में नरेंद्र मोदी 32 हजार वोटों से आगे. पंजाब में 9 सीटों पर कांग्रेस और 3 पर NDA, हरियाणा में सभी 10 सीटों पर बीजेपी आगे. साउथ दिल्ली सीट से रमेश बिधूड़ी 20827 वोट से आगे. आप के राघव चड्डा है दूसरे नंबर पर.
  • दिल्‍ली की सातों सीटों पर बीजेपी के उम्‍मीदवार आगे चल रहे हैं. गुरुग्राम के बीजेपी के राव इंद्रजीत सिंह, फरीदाबाद से बीजेपी कृष्‍णपाल गुर्जर, गाजियाबाद से वीके सिंह, नोएडा से महेश शर्मा आगे.

  • रामपुर में बीजेपी की जया प्रदा आगे. मिर्जापुर से अपना दल की अनुप्रिया पटेल आगे चल रही हैं. सुल्‍तानपुर से बीजेपी उम्‍मीदवार मेनका गांधी अब पीछे चल रही हैं. पश्चिम बंगाल के बालुरघाट, जंगीपुर, मुर्शिदाबाद से टीएमसी ने बढ़त बना रखी है.
  • रुझानों में बीजेपी+ 300 के आंकड़े के पार. गोरखपुर सीट पर 22 हजार से ज्यादा वोटों की गिनती में बीजेपी के रविकिशन 14503 वोट से आगे. अमेठी में राहुल गांधी करीब 6000 वोटों से पीछे चल रहे हैं. दिल्‍ली में बीजेपी के गौतम गंभीर और हंसराज हंस आगे.
  • पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद आगे, कांग्रेस के शत्रुघ्‍न सिन्‍हा यहां पीछे चल रहे हैं. रुझानों में दोबारा केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार बनने की संभावना के मद्देनजर सेंसेक्‍स में 500 से ज्‍यादा अंकों का उछाल देखने को मिल रहा है.
  • रुझानों में NDA बहुमत के आंकड़े के पार. 275 सीटों पर आगे चल रहे हैं एनडीए के उम्‍मीदवार. UPA 119 सीटों पर आगे. अन्‍य पार्टियों के उम्‍मीदवार 96 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.
  • ये भी पढ़ें : नये सांसद 5 स्‍टार होटल में नहीं ठहरेंगे, लोकसभा ने किया है ये इंतजाम
  • गुजरात के गांधीनगर से बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह आगे चल रहे हैं. एमपी की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार नकुलनाथ फिर आगे हो गए हैं. यूपी की डुमरियागंज सीट से बीजेपी के जगदम्बिका पाल ने बढ़त बनाई हुई है.
  • मुम्बई दक्षिण सीट से शिवसेना के अरविंद सावंत आगे चल रहे हैं. पहले राउंड की गिनती अब भी जारी. मुम्बई दक्षिण मध्य से शिवसेना के राहुल शेवाले आगे चल रहे हैं.
  • अमेठी में स्‍मृति ईरानी कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी से 2000 से ज्‍यादा वोटों से आगे चल रही हैं. सुल्‍तानपुर से बीजेपी की मेनका गांधी आगे हैं, पंजाब के फिरोजपुर से सुखबीर बादल, हिमाचल के हमीरपुर से बीजेपी के अनुराग ठाकुर ने बढ़त बना रखी है.
  • देश में फिर से स्थिर सरकार बनने की संभावना के बीच सेंसेक्‍स में जबर्दस्‍त उछाल देखने को मिला. पहली बार बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज 40,000 प्‍वॉइंट्स को पार कर गया.
  • रायबरेली से सोनिया गांधी 2878 वोटों से आगे चल रही हैं. कौशांबी से बीजेपी के विनोद सोनकर आगे. अलीगढ़ में बीजेपी के सतीश गौतम, बागपत में आरएलडी के जयंत चौधरी, पीलीभीत में बीजेपी के वरुण गांधी, बांसगांव में बीजेपी के कमलेश पासवान आगे चल रहे हैं.
  • ये भी पढ़ें : मोदी को चोर कहना गलत था, बीजेपी की जीत पर बोले नितिन गडकरी
  • रायबरेली से सोनिया आगे, गोरखपुर से रविकिशन, प्रयागराज से रीता बहुगुणा, लखनऊ से राजनाथ सिंह, मैनपुरी से मुलायम सिंह, फिरोजाबाद से शिवपाल सिंह यादव, मेरठ से भाजपा के राजेन्द्र अग्रवाल आगे.
  • बेगूसराय से BJP के गिरिराज सिंह आगे, कन्‍हैया कुमार से है मुकाबला. बिहार की 40 में से 20 सीटों के रुझान आए हैं. BJP+ 16 सीटों पर आगे हैं, कांग्रेस+ के उम्‍मीदवार 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं.
  • चांदनी चौक लोकसभा सीट से कांग्रेस कैंडिडेट जेपी अग्रवाल का बड़ा आरोप, उनके पहुंचने से पहले ही कई विधानसभा के स्ट्रांग रूम के सील खुली मिली. कांग्रेस ऑब्‍जर्वर और इलेक्शन एजेंट के बगैर स्ट्रांग रूम की सील खोल दी गई.
  • TV9 भारतवर्ष पर 217 से ज्यादा सीटों के रुझान. NDA 147 पर आगे.
  • हरियाणा में पांच सीटों के रुझान सामने आए. बीजेपी 1 और कांग्रेस 4 सीटों पर आगे. रुझानों में झारखंड में 3 सीटों पर NDA और 2 पर कांग्रेस आगे. असम में बीजेपी 3 सीटों पर आगे.
  • बिहार में शुरूआती रुझानों में NDA 9 सीटों और महागठबंधन 3 सीटों पर आगे. अमेठी से राहुल गांधी आगे, मिर्जापुर में अनुप्रिया पटेल को बढ़त.
  • दिग्विजय सिंह ने किया ट्वीट. कहा- सभी कांग्रेस प्रत्याशियों को हार्दिक शुभकामनाएं. जीत हमारी ही होगी. नर्मदे हर.
  • ये भी पढ़ें : NDA को बहुमत नहीं मिलने पर इस प्लान के साथ तैयार है कांग्रेस
  • बीजेपी नेता ने रविशंकर प्रसाद ने कहा- चौथे चरण के बाद विपक्ष को हुआ हार का आभास, आज ऐतिहासिक निर्णय होगा.
  • बीजेपी नेता प्रकाश जावेड़कर ने किया ट्वीट. कहा- आज तय होगा भारत का कल.
  • EVM को मजिस्ट्रेट और प्रत्याशियों के एजेंट्स की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम से निकाला जा रहा है. पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफ़ी भी करायी जा रही है
  • देश के विभिन्न हिस्सों में गुरुवार को मतगणना के बाद हिंसा की आशंकाओं के मद्देनजर केंद्र सरकार ने बुधवार को राज्यों को एक अलर्ट जारी किया है.
  • जया प्रदा ने कहा- ये अस्मिता की लड़ाई है, एक महीने का वक्त एक साल की तरह कटा है.
  • भोपाल में काउंटिंग केंद्र के बाहर खड़े लोग. आठ बजे से शुरू होगी मतगणना

Related Posts