लाइव कॉमेंट्री जैसे मोबाइल पर मिलेगी काउंटिंग की अपडेट्स, चुनाव नतीजों के लिए EC की तैयारी

हर राउंड की मतगणना के बाद चुनाव आयोग उम्‍मीदवारों को मिले मतों की अपडेट्स देगा.

नई दिल्‍ली: अब चुनाव के रुझानों और नतीजों का लेटेस्‍ट अपडेट मोबाइल पर लिया जा सकेगा. लोकसभा और विधानसभा चुनाव नतीजों के लिए चुनाव आयोग ने खास तैयारी की है. 23 मई को होने वाली लोकसभा चुनाव की मतगणना के रियल-टाइम अपडेट्स मोबाइल फोन और एप पर मुहैया कराए जाएंगे. यूजर्स को कस्‍टमाइज्‍ड डैशबोर्ड मिलेगा जिसपर वह अपने पसंदीदा उम्‍मीदवार का प्रदर्शन देख पाएंगे. चुनाव आयोग हर राउंड की मतगणना के बाद उम्‍मीदवारों को मिले मतों की अपडेट्स देगा. यह जानकारी चुनाव आयोग की वेबसाइट, वोटर हेल्‍पलाइन मोबाइल एप और राज्‍य मुख्‍य निर्वाचन अधिकारियों के दफ्तरों, देश के महत्‍वपूर्ण स्‍थानों पर लगी बड़ी स्‍क्रीन्‍स पर प्रदर्शित की जाएगी.

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा, “सच एक ही जगह से आए, इसके लिए राउंड-वार सूचना समय से प्रकाशित होनी जरूरी है. एक जगह से डेटा लेकर वेब, मोबाइल और ऑटो-स्‍क्रॉलिंग पैनल्‍स पर देना यह सुनिश्चित करेगा कि पूरी दुनिया के लिए रुझानों और परिणामों का एक आधिकारिक सूत्र हो.”

काउंटिंग सेंटर से सीधे सिस्‍टम में फीड होगा डेटा

वरिष्‍ठ उप निर्वाचन आयुक्‍त संदीप सक्‍सेना ने कहा है कि काउंटिंग और रिजल्‍ट की इस नई प्रक्रिया से इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM), पोस्‍टल और इलेक्‍ट्रॉनिक रूप से ट्रांसमिट किए गए पोस्‍टल बैलट सिस्‍टम वोट्स की केंद्रीय डेटा एंट्री हो सकेगी. मतगणना केंद्रों से रिटर्निंग अधिकारी सीधे सिस्‍टम में डेटा फीड करेंगे.

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार, नई सुविधा एप्लिकेशन में उम्‍मीदवारों के हिसाब से वोट भरे जाएंगे, उसके बाद काउंटिंग हॉल में घोषणा की जाएगी. अंतिम नतीजों की घोषणा में थोड़ी देरी होगी क्‍योंकि हर विधानसभा क्षेत्र की 5 EVMs का VVPAT पर्ची से मिलान किया जाएगा.

ये भी पढ़ें

Video: जब लंबी-लंबी फेंकने लगे निरहुआ, दंग रह गए जर्नलिस्‍ट्स

“कांग्रेस को 40 से ज्यादा सीटें मिलीं तो क्या PM मोदी विजय चौक में लगाएंगे फांसी?”