मोदी कैबिनेट में कुल 58 मंत्रियों ने ली शपथ

इस बार मंत्रिमंडल में पीएम मोदी को लेकर कुल 58 मंत्री हैं. इनमें 24 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्य मंत्री बनाए गए हैं.
Narendra Modi, मोदी कैबिनेट में कुल 58 मंत्रियों ने ली शपथ

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में ‘मिनिमम गवर्नमेंट, मैक्सिमम गवर्नेंस’ का नारा दिया था. उन्होंने अपना मंत्रिमंडल तुलनात्मक रूप से छोटा रखा था. पीएम मोदी के पहले मंत्रिमंडल में कुल 46 मंत्री थे. इनमें 24 कैबिनेट मंत्री, 12 राज्य मंत्री और 10 स्वतंत्र प्रभार मंत्री थे.

नरेंद्र मोदी 2014 में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान मनमोहन सिंह सरकार के बड़े आकार पर निशाना साधा करते थे. वो अपनी रैलियों में तब बार-बार आरोप लगाते थे कि मनमोहन सरकार अपने बड़े आकार के कारण ठीक से काम नहीं कर पा रही है. सरकार के मंत्री जरूरी कामों को अटकाने का काम करते हैं.

2019 में बढ़ी मोदी के मंत्रियों की संख्या
2019 लोकसभा चुनाव प्रचंड बहुमत से जीतने के बाद पीएम मोदी अपना नया मंत्रिमंडल तय कर चुके हैं. इस बार मंत्रिमंडल में पीएम मोदी को लेकर कुल 58 मंत्री हैं. इनमें 24 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्य मंत्री बनाए गए हैं.

2017 में हो गए थे 76 मंत्री
साल 2017 में तीन सितंबर को मोदी के पहले मंत्रिमंडल का तीसरा विस्तार हुआ था. इसके बाद मोदी मंत्रिपरिषद में मंत्रियों की संख्या बढ़कर 76 हो गई थी. ‘मिनिमम गवर्नमेंट, मैक्सिम गवर्नेंस’ को लेकर सवाल उस वक्त भी उठा था. लेकिन सरकार की ओर से इसका कोई संतोषजनक जवाब नहीं आया था.

संविधान के अनुसार, मंत्रिमंडल में मंत्रियों की अधिकम संख्या 81 हो सकती है. एचडी देवगौड़ा और इंद्र कुमार गुजराल ने 1996 से 1998 के बीच प्रधानमंत्री के रूप में बारी-बारी से काम किया था. इन दोनों ही सरकारों में मंत्रिमंडल का आकार अपेक्षाकृत छोटा था. इन दोनों ही प्रधानमंत्रियों के पास 50 के आसपास मंत्री थे.

ये भी पढ़ें-
‘जय श्री राम’ के नारे पर भड़कीं ममता बनर्जी, कहा- कौन है, चमड़ी उधेड़ दूंगी, चीर दूंगी

‘अगले 10-15 साल क‍पालभाति करो’, विपक्ष को ऐसी सलाह क्‍यों दे रहे हैं रामदेव

ICC वर्ल्ड कप: पाकिस्तान-विंडीज की मजबूत बल्लेबाजी के बीच घमासान आज, देखें संभावित प्लेयिंग-XI

Related Posts