’84 हुआ तो हुआ’ सिर्फ सैम पित्रोदा की नहीं बल्कि कांग्रेस की सोच है- पीएम मोदी

ANI न्यूज एजेंसी से बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा पहले से ज्यादा सीटें लेकर के आएगी और मजबूत सरकार बनाएगी.

हरियाणा के रोहतक में जनसभा को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत की. आइए सवालों और जवाबों के माध्यम से पीएम मोदी की ANI से पूरी बातचीत जानते हैं-

ANI रिपोर्टर- आपने अभी कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला. सैम पित्रोदा ने 84 के दंगे को लेकर बोला ‘जो हुआ वो हुआ’. आप इस बयान को किस तरह से देखते हैं. आप इसे व्यक्तिगत विचार मानते हैं या ये कांग्रेस का विचार है- 

पीएम मोदी-  ये कांग्रेस की मानसिकता का प्रतिबिम्ब है. कांग्रेस ने सालों तक यही किया है. कांग्रेस का यही रूप पहले से था. तभी राजीव गांधी ने कहा था, जब बड़ा पेड़ गिरता है तो जमीन हिलती है. उसके बाद इतने साल हो गए आयोग बनते गए, कमीशन बनते गए पर किसी पर कार्रवाई नहीं हुई. इतना ही नहीं, कमलनाथ को उन्होंने पंजाब का प्रभारी बना दिया था. जब 84 के सिख दंगों के बाद कमलनाथ का विरोध हुआ तो उसे हटा दिया और आज उसको मुख्यमंत्री बना दिया. तो इसको किसी एक व्यक्ति के विचार मत मानिए. ये पूरी कांग्रेस की सोच का प्रतिबिम्ब है. कांग्रेस इसी अहंकार से भरी हुई है. देश को कितना नुक्सान हुआ. उनकी यही मानसिकता है, ‘हुआ तो हुआ’. देश लुट गया, उनकी मानसिकता है ‘हुआ तो हुआ’. ये कांग्रेस के राग-राग में भरा पड़ा है. ये अहंकार ही है जिसने कांग्रेस को 40 सीटों पर ला करके खड़ा कर दिया है. और अब जनता इससे भी नीचे ले जाएगी.

रिपोर्टर ANI- विपक्ष कह रहा है कि आप राष्ट्रवाद को इसलिए ला रहे हैं ताकि बुनियादी मुद्दे से हटा जाए.

पीएम मोदी- मैं पहले दिन से कह रहा हूं कि हमने 1.5 करोड़ गरीबों को घर दिए. मैं चाहता था कि कांग्रेस इसपर चैलेंज करें कि ‘मोदी 1.5 करोड़ नहीं 1 करोड़ दिया, झूट बोलता है’. मैं कहता हूं 18 हजार गांव में बिजली पहुंचाई. मैं चाहता था कांग्रेस चैलेंज करे, नहीं किया. मैं गांव में बिजली पहुंचा रहा हूं. मैंने आयुष्मान योजना के तहत गरीबों को पांच लाख तक का स्वास्थ्य बीमा दिया. उसको चैलेंज करते. किसानों का MSP बढ़ा दिया और लागत को डेढ़ गुना कर दिया. इसको चैलेंज करते. हमने रास्ते पहले की तुलना में डबल बना दिए. डबल स्पीड से बना रहे हैं. उसकी चर्चा करते. हमने रेलवे में डबल गति से रेलवे ट्रैक डाले. उसपर बात करते. कांग्रेस विकास के मुद्दे पर बात नहीं कर सकती. इसलिए उनको हवा में से झूठ चलाना होता है. जिसके लिए सबूतों की जरुरत नहीं होती है. झूठ बोलते रहो और जब ऐसी बातें जनता में होती हैं तो BJP जनता को जवाबदेह है. ऐसे में जनता के सामने बात रखनी होती है. हम बात रखते हैं.

रिपोर्टर ANI- भारत ने अभी बड़ी जीत हासिल की, मसूद अजहर की लिस्टिंग हुई. अगर आप दोबारा पॉवर में आते हैं तो क्या ऐसे ही एक्शन दोबारा देखने को मिल सकते हैं. जैसे हाफिज सईद अभी भी हैं, दाऊद इब्राहिम अभी भी है पाकिस्तान में.

पीएम मोदी- आप ये गिने चुने नाम लेकर अपना समय ख़राब मत करिए. देश पर जहां भी, जिस भी प्रकार के खतरे होंगे, चाहे व्यक्ति के द्वारा हो, चाहे व्यवस्था के द्वारा हो, चाहे थल में हो, नभ में हो या अंतरिक्ष में हो. भारत की सुरक्षा के लिए भारतीय जनता पार्टी प्रतिबद्ध है. भारत की सुरक्षा के लिए जो भी कदम उठाने पड़ेंगे, हम उठाते रहेंगे.

रिपोर्टर ANI- रीजनल पार्टियां- जैसे KCR, चंद्रबाबू नायडू ने अभी से मीटिंग बुलानी शुरू कर दी है, मिलना शुरू कर दिया है. क्या आपको लगता नहीं है कि इससे कुछ बौखलाहट है.

पीएम मोदी- आपने देखा होगा, जब आप चुनाव का अध्यन करेंगे. पहले तीन चरण तक वह मोदी को गाली देते थे. तीसरे चरण के बाद जब उनकी जमीन खिसक गई तो उन्होंने EVM को गाली देना शुरू कर दिया. वन थर्ड मोदी को गाली, वन थर्ड EVM को गाली और वन थर्ड इलेक्शन कमीशन को गाली. क्योंकि उनको पता है कि देश की जनता उनको आशीर्वाद देने के लिए राजी नहीं है. जैसे कोई खिलाड़ी आउट हो जाता है और अंपायर को गाली देने की कोशिश करता है. वैसे ही इन्होने इलेक्शन कमीशन को गाली देना शुरू किया है.

रिपोर्टर ANI- क्या रीजनल पार्टीज पॉवर में आ सकती हैं. आप इतनी जगह घूम रहे हैं, जनता को देख रहे हैं. आपको क्या लगता है.

पीएम मोदी- मैं पिछले 5 साल से जनता के बीच रह रहा हूं. मैं प्रधानमंत्री के कार्यालय में बंद होकर रहने वाला इंसान नहीं हूं. मेरे पर शिकायत यही है कि मोदी पांचों साल कैंपेन मोड पर रहे. दरअसल, लोकतंत्र में जनता के बीच रहना मेरा दायित्व होता है. पहले जो नहीं जाते थे. उनसे पूछो क्यों नहीं जाते थे. तो मैं पांचों साल जनता के बीच रहा हूं. इन दिनों चुनाव को लेकर के मैं लोगों के बीच जाता हूं. मैं पूरे विश्वास से कहता हूं और ये मैं नहीं कह रहा हूं बल्कि हिन्दुस्तान की जनता कह रही है कि भारतीय जनता पार्टी पहले से ज्यादा सीटों से जीतेगी. NDA के हमारे पार्टनर पहले से ज्यादा सीटों से जीतेंगे. पूर्ण बहुमत की मजबूत सरकार बनेगी. इतना ही नहीं, पहले जिस भूभाग पर हमारा प्रतिनिधित्व नहीं था या कम था. अभी हम बढ़ेंगे. पूरे देश में कमल खिलने वाला है. ये हमें जितनी गालियां देंगे, हम उतना अच्छा करेंगे. धन्यवाद.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *