PM मोदी और अमित शाह को क्लीन चिट पर बंटा EC, एक अधिकारी ने जताई थी असहमति

PM नरेंद्र मोदी को महाराष्ट्र में पिछले महीने दिये गए उनके दो भाषणों को लेकर क्लीन चिट देने के मामले में चुनाव आयोग में ही दो फाड़ हो गया था.

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और BJP अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) को चुनाव आयोग (EC) द्वारा हाल ही में आचार संहिंता के उल्लंघन से जुड़े कई मामलों में क्लीन चिट दिए जाने पर online media reports ने ऐसा दावा किया है कि इस फैसले पर सारे चुनाव अधिकारी एकमत नहीं थे.

फैसले पर बंटे थे चुनाव आयुक्त

चुनाव आयोग के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि क्लीन चिट दिए जाने के पांच मामलों में तीन में से एक चुनाव आयुक्त ने पीएम मोदी और अमित शाह को उनकी टिप्पणियों के लिए क्लीन चिट देने पर सहमति नहीं जताई थी. चुनाव आयोग की तीन सदस्यीय कमेटी में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा समेत दो अन्य चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्र शामिल हैं. पोल पैनल के नियमानुसार सर्वसम्मति से यदि निर्णय नहीं निकल पाता तो बहुमत के आधार पर निर्णय लिया जाता है.

पीएम मोदी के भाषण पर कांग्रेस ने जताई थी असहमति

पांच में से एक रैली में जहां एक चुनाव आयुक्त ने अन्य दो सहयोगियों के निर्णय पर असहमति जताई थी, उनमें दो अलग-अलग उदाहरण शामिल हैं जहां महाराष्ट्र और कर्नाटक में भाषणों में प्रधानमंत्री ने पुलवामा आतंकी हमलों के शहीदों के नाम पर वोट मांगे थे. इसके अलावा दो अन्य उदाहरणों में प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी के अल्पसंख्यक बहुल वायनाड सीट से चुनाव लड़ने को लेकर निशाना साधा था.

अमित शाह ने भी दिया था विवादित बयान

एक अन्य उदाहरण वायनाड को लेकर अमित शाह की टिप्पणी से जुड़ा था जहां नागपुर में एक भाषण के दौरान उन्होंने कहा था कि, राहुल गांधी एक ऐसी जगह से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां जब जुलूस निकाला जाता है तो यह समझ नहीं आता कि जुलूस भारत में निकला है या पाकिस्तान में. इस मामले में भी एक चुनाव आयुक्त ने अमित शाह को क्लीन चिट दिए जाने पर आपत्ति जताई थी.

PM से जुड़े मामले में रिपोर्ट को नहीं किया गया अपलोड

इसी तरह के एक अन्य मामले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को चुनाव आयोग द्वारा क्लीन चिट दिए जाने के मामले में गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी और गांधीनगर के जिला निर्वाचन अधिकारी की रिपोर्ट को चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया था लेकिन पीएम मोदी और अमित शाह को क्लीन चिट दिए जाने के मामले की रिपोर्ट अपलोड नहीं की गई.

पी. चिदंबरम ने भी साधा निशाना

चुनाव आयोग के पोल पैनल अधिकारियों के फैसले में असहमति की खबरों पर कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने भी ट्वीट करके अपनी प्रतिक्रिया दी. जिसमें उन्होंने कहा कि पोल पैनल अब अपने फैसलों में कुछ सही दिशा दे रहा है.

यह भी पढ़ें, ‘हम पर जो बुरी नजर डालेगा उस पर उतनी ही शक्ति से वार किया जाएगा’, बिहार में बोले PM मोदी