प्रज्ञा ठाकुर ने पकड़ी योगी आदित्‍यनाथ की राह, 72 घंटे का बैन लगते ही पहुंचीं मंदिर

प्रज्ञा ठाकुर 2006 मालेगांव बम धमाका मामले में आरोपी हैं. इस घटना में छह लोग मारे गए थे और करीब 100 लोग घायल हो गए थे.

नई दिल्‍ली: भोपाल संसदीय सीट से भाजपा उम्‍मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर के प्रचार करने पर 72 घंटों की रोक लगा दी गई है. चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़े मामले में यह कार्रवाई की. प्रज्ञा ठाकुर के चुनावी अभियान पर रोक धार्मिक आधार पर वोट मांगने को लेकर लगाई गई है, जिसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना गया है. चुनाव आयोग ने प्रज्ञा को तीन दिनों तक जनसभा, प्रदर्शन, रैली व रोडशो करने और साक्षात्कार देने और चुनाव को लेकर मीडिया में सार्वजनिक बयान देने से मना किया है. हालांकि प्रज्ञा ठाकुर ने इसका तोड़ निकाला है उत्‍तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ के अंदाज में.

अब प्रज्ञा अगले तीन दिन मंदिरों में दर्शन करती नजर आएंगी. प्रज्ञा गुरुवार (2 अप्रैल) को भोपाल के भवानी चौक स्थित ‘कर्फ्यू वाली माता मंदिर’ पहुंची और पूजा-अर्चना की. इसके बाद वह लालघाटी पर बने गुफा मंदिर भी गईं. पिछले महीने जब योगी को चुनाव आयोग ने 72 घंटों के लिए बैन किया था तो उन्‍होंने उतना समय मंदिरों की परिक्रमा में लगाया. अयोध्‍या से लेकर देवीपाटन, फिर लखनऊ के मंदिरों में योगी शीश नवाते नजर आए थे.

प्रज्ञा ठाकुर पर क्‍यों लगा बैन?

ठाकुर को चुनाव आयोग ने दो नोटिस जारी किए हैं. उनको एक नोटिस टीवी साक्षात्कार के दौरान उनके बयान को लेकर जारी किया गया है और दूसरा नोटिस एटीएस के पूर्व प्रमुख हेमंत करकरे के खिलाफ बयान देने को लेकर दिया गया है. ठाकुर ने टीवी9 भारतवर्ष से बातचीत में कहा था कि वह उन लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने छह दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद को ध्वस्त किया था और उनको इस कार्य को लेकर गर्व है.

प्रज्ञा ने टीवी9 भारतवर्ष से कहा, “हमने देश से एक कलंक को मिटाया. हम ढांचा को गिराने गए. मुझे काफी गर्व है कि ईश्वर ने मुझे यह मौका दिया और मैं इस कार्य को कर सकी. हम विश्वास दिलाते हैं कि उस स्थल पर राममंदिर का निर्माण होगा.” ठाकुर ने यह भी कहा था कि एटीएस के पूर्व प्रमुख करकरे को उन्होंने शाप दिया था, इसलिए वह मुंबई में 26 नवंबर, 2008 को हुए हमले में आतंकियों के हाथों मारे गए.

ये भी पढ़ें

EXCLUSIVE: हेमंत करकरे पर सवाल से तमतमा गईं प्रज्ञा ठाकुर, इंटरव्यू बीच में छोड़ा, देखिए VIDEO

जब प्रज्ञा ठाकुर के सामने रखा शादी का प्रस्ताव, जानें साध्वी की पूरी कहानी