सैम पित्रोदा के बयान को राहुल गांधी ने गलत बताया, 1984 दंगों को कहा ‘त्रासदी’

सैम पित्रोदा ने अपने बयान पर सफाई देते हुए कहा था कि उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया.
राहुल गांधी, सैम पित्रोदा के बयान को राहुल गांधी ने गलत बताया, 1984 दंगों को कहा ‘त्रासदी’

नई दिल्‍ली: 1984 सिख दंगों पर सैम पित्रोदा के बयान ने राजनैतिक विवाद को जन्‍म दे दिया है. अब कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने पित्रोदा के बयान को ‘गलत’ बताते हुए उनसे माफी मांगने को कहा है. एक फेसबुक पोस्ट में राहुल गांधी ने 1984 दंगों को ‘गैर-जरूरी त्रासदी’ बताया. उन्‍होंने लिखा, “मुझे लगता है कि सैम पित्रोदा जी ने जो कहा, वो पूरी तरह गलत था और उन्‍हें इसके लिए माफी मांगनी चाहिए. मुझे लगता है कि 1984 एक अनावश्‍यक त्रासदी थी जिससे बेहद दुख हुआ. मुझे लगता है कि न्‍याय होना चाहिए. 1984 त्रासदी के लिए जो लोग जिम्‍मेदार थे, उन्‍हें सजा होनी ही चाहिए. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी माफी मांग चुके हैं. मेरी मां सोनिया गांधी माफी मांग चुकी हैं.

राहुल ने आगे कहा कि वह खुद सैम पित्रोदा से माफी मांगने को कहेंगे. कांग्रेस अध्‍यक्ष ने लिखा, “हम सबने अपनी राय साफ कर दी है कि 1984 एक भयावह त्रासदी थी और कभी नहीं होनी चाहिए थी. सैम पित्रोदा ने जो कहा वह हमारी लाइन से पूरी तरह अलग है. मैं खुद उनसे यह बात कहूंगा. उन्‍हें अपनी टिप्‍पणी के लिए माफी मांगनी ही चाहिए.”

क्‍या कहा था सैम पित्रोदा ने?

सैम पित्रोदा ने सिख दंगों से जुड़े सवाल पर कहा था, “अब क्या है 84 का? आपने पांच साल में क्या किया, उसकी बात करिए. 84 में जो हुआ वो हुआ, आपने क्या किया.” जब उनके बयान पर विवाद हुआ तो सफाई देते हुए पित्रोदा ने ट्वीट किया था, “उस वक्त सिख भाइयों और बहनों को हुए दर्द को महसूस कर सकता हूं. भाजपा मेरे इंटरव्यू के तीन शब्दों को तोड़-मरोड़कर पेश कर रही है. वे हमें बांटना और अपनी नाकामियों को छिपाना चाहते हैं.”

कांग्रेस ने सैम पित्रोदा से खुद को अलग कर लिया था. फिर पित्रोदा ने शुक्रवार को कहा कि “मेरे बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया, मेरी हिंदी खराब है इसलिए इसे गलत समझ लिया गया. मेरा मतलब था कि ‘जो हुआ वो बुरा हुआ’. मैं बुरा को ट्रांसलेट नहीं कर पाया.”

ये भी पढ़ें

’84 हुआ तो हुआ’ सिर्फ सैम पित्रोदा की नहीं बल्कि कांग्रेस की सोच है- पीएम मोदी

‘जो हुआ वो हुआ’ पर कांग्रेस ने किया किनारा, सैम पित्रोदा ने मांगी माफी

Related Posts