राजनाथ सिंह ने लखनऊ में दोहराई जीत, पूनम सिन्हा दूसरे और प्रमोद कृष्णम तीसरे नंबर पर

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में फिर जीत का परचम फहरा दिया है. ना उनके सामने पूनम सिन्हा टिकीं और ना ही आचार्य प्रमोद कृष्णम.

यूपी की राजधानी लखनऊ से बीजेपी प्रत्याशी राजनाथ सिंह ने अपनी जीत को फिर दोहरा दिया है. गृहमंत्री राजनाथ का मुकाबला पटना साहिब से कांग्रेस प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा से था. पूनम को समाजवादी पार्टी ने टिकट थमाया था. तीसरे बड़े प्रत्याशी कांग्रेस के प्रमोद कृष्णम थे.

राजनाथ सिंह ने किसी भी राउंड में अपने प्रतिद्वंद्वियों को खुद पर हावी नहीं होने दिया. उन्होंने शाम 7 बजे तक 4.87 लाख वोट हासिल किए तो वहीं पूनम सिन्हा महज़ 2.22 लाख वोटों पर सिमट गईं. वहीं तीसरे नंबर पर पहुंचे आचार्य प्रमोद कृष्णम को 1.34 लाख वोट ही मिल सके.

lucknow, राजनाथ सिंह ने लखनऊ में दोहराई जीत, पूनम सिन्हा दूसरे और प्रमोद कृष्णम तीसरे नंबर पर

लखनऊ लोकसभा सीट की कुल जनसंख्या 23,95,147 है. लोकसभा सीट पर साल 2017 के मुताबिक 19,49,226 मतदाता हैं. यहां 9.61 फीसदी वोटर अनुसूचित जाति, जनजाति की आबादी 0.02 फीसदी है। इसके अलावा ब्राह्मण और वैश्य मतदाता निर्णयक भूमिका में है, जबकि 21 फीसदी आबादी मुसलमानों की है

लखनऊ सीट बीजेपी के लिए बेहद अहम है. 1991 से उसका कब्ज़ा यहां बरकरार रहा है. आज़ादी के बाद लखनऊ संसदीय सीट पर हुए 17 लोकसभा चुनाव में इस बार की जीत के साथ 8 बार बीजेपी को यहां से सांसद मिले हैं. कांग्रेस के प्रत्याशी यहां से 7 बार कामयाबी हासिल कर सके हैं. सपा और बसपा को कभी भी लखनऊ से जीत नहीं मिली. पूर्व पीएम वाजपेयी भी 5 बार लखनऊ से ही सांसद रहे.