शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे NDA मीटिंग में नहीं होंगे शामिल, संजय राऊत भी रहेंगे नदारद

एक्जिट पोल के पूर्वानुमानों से उत्साहित BJP ने 23 मई को होने वाली मतगणना से पहले NDA के नेताओं की बैठक बुलाई है. 

नई दिल्ली. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे विदेश यात्रा से लौट चुके हैं लेकिन वह एनडीए की मीटिंग में शामिल नहीं होंगे और ना ही संजय राऊत जाएंगे. इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार के मीटिंग में शामिल नहीं होने की जानकारी आई थी, लेकिन बाद में यह स्पष्ट हुआ कि नितीश कुमार मीटिंग का हिस्सा होंगे.

शिवसेना की तरफ से ये होंगे शामिल

जानकारी के मुताबिक अनंत गीते या फिर सुभाष देसाई एनडीए की बैठक में शामिल हो सकते हैं. अनंत गीते फिलहाल दिल्ली में मौजूद हैं और जानकारी यह है कि सुभाष देसाई भी दिल्ली में ही हैं. ऐसे में इन दोनों नेताओं में से एक नेता इस मीटिंग में हिस्सा लेगा.

ये भी पढ़ें: नीतीश कुमार NDA की बैठक में होंगे शामिल, अमित शाह आज सहयोगियों को कराएंगे डिनर

नीतीश कुमार होंगे शामिल 

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार आज (21 मई) दिल्‍ली में होने वाली एनडीए की बैठक में शामिल होंगे. भाजपा के बड़े नेताओं ने नीतीश से बात की थी. सोमवार को जदयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण ने नीतीश के शामिल न होने की जानकारी दी थी. तब सूचना दी गई थी कि जनता दल (यूनाइटेड) के प्रतिनिधि के रूप में सांसद आरसीपी सिंह बैठक में शामिल होंगे.

BJP संसदीय बोर्ड की बैठक भी आज

इसके साथ दिल्ली में शाम 4 बजे भारतीय जनता पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक होनी है. नतीजों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में मंथन होना है. बीजेपी आफिस में शाम को 4 बजे मंत्रियों की बैठक में सिर्फ बीजेपी नही बल्कि एनडीए के सहयोगी दलो के कोटे आने वाले केन्द्रीय मंत्री भी बैठक में शामिल होगें, रामविलास पासवान दोनो बैठकों में शामिल होंगे. पीएम मोदी और अमित शाह शाम 4 बजे पार्टी आफिस में मंत्रियों से मिलेगें और उनके काम की सराहना चुनाव में सहयोग समेत सरकार में रहने के लिए आभार प्रकट करेगें.

एक्जिट पोल के पूर्वानुमानों से उत्साहित BJP ने 23 मई को होने वाली मतगणना से पहले NDA के नेताओं की बैठक बुलाई है. भाजपा का शीर्ष नेतृत्व केंद्र सरकार के सभी मंत्रियों और NDA के सभी सहयोगी दलों के साथ बैठकर चर्चा करेगा. मंगलवार को मंत्रीपरिषद की भाजपा मुख्यालय में और एनडीए नेताओं के साथ होटल अशोका में डिनर पर बैठक होगी. ये बैठक शाम 7 बजे होनी है.

ये भी पढ़ें: EVM, VVPAT को लेकर चुनाव आयोग से मिलने जा रहे 21 विपक्षी दल

एग्जिट पोल्स में NDA को स्‍पष्‍ट बहुमत

14 एग्जिट पोल में से 12 ने NDA को 282 से लेकर 365 सीटों के मिलने के साथ पूर्ण बहुमत मिलने की बात कही है. सरकार बनाने के लिए पार्टी या गठबंधन को 271 सीटों की जरूरत है क्योंकि लोकसभा चुनाव 543 सीटों में से 542 सीटों पर हुए हैं.

एग्जिट पोल में कांग्रेस नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन को 82 से 165 सीटें मिलने की बात कही गई है. छह एक्जिट पोल ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि अन्य दलों को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) से अधिक सीटें मिलने की संभावना है.