LokSabhaElection: आखिरी चरण में पीएम मोदी समेत 918 उम्मीदवारों की किस्मत लगी दांव पर

आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश और पंजाब की 13-13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार और मध्य प्रदेश की 8-8 , हिमाचल प्रदेश की सभी 4, झारखंड की 3 और चंडीगढ़ की एक सीट पर मतदान होना है.

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी के साथ 917 उम्मीदवारों के भाग्य का रविवार को फैसला हो जाएगा जब सातवें और आखिरी चरण का मतदान होगा. रविवार को लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए 59 सीटों पर मतदान होगा. जिनमें वाराणसी जैसी सीट भी शामिल है और इसी के साथ 10 अप्रैल को शुरू हुए लोकसभा चुनाव खत्म होंगे.

आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश और पंजाब की 13-13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार और मध्य प्रदेश की 8-8 , हिमाचल प्रदेश की सभी 4, झारखंड की 3 और चंडीगढ़ की एक सीट पर रविवार को मतदान होना है. चुनाव आयोग के मुताबिक इन सीटों पर लगभग 10 कोरड़ मतदाता हैं जो 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे.

इस सीटों में से सबसे ज्यादा कड़ा मुकाबला होगा उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट पर, जहां प्रधानमंत्री का मुकाबला कांग्रेस पार्टी के अजय राय और सपा-बसपा गठबंधन की शालिनी यादव से होगा.

पटना साहिब सीट से मौजूदा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा जो कि अबतक बीजेपी के टिकट से चुनाव लड़ते थे वो इस बार कांग्रेस के टिकट से इस सीट पर उम्मीदवार हैं. जबकि बीजेपी की तरफ से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद पटना साहिब से उम्मीदवार हैं.

इन दिग्गजों की साख भी दांव पर

भोजपुरी सुपरस्टार रवि किशन के भाग्य का भी रविवार को फैसला होगा. वह गोरखपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं. यह सीट काफी समय से बीजेपी का गढ़ माना जाती रही है. हालांकि पिछले उपचुनाव में यहां सपा-बसपा गठबंध के प्रयोग को सफलता मिली थी. अब इस सीट पर भी यह देखना होगा कि क्या सपा-बसपा गठबंधन इस सीट पर फिर से सफल होगा या नहीं.

वहीं अमृतसर सीट से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी बीजेपी के टिकट पर उम्मीदवार हैं तो उन्हें कांग्रेस की तरफ से टक्कर दे रहे हैं गुरजीत सिंह. अभिनेता सनी देओल की किस्मत का फैसला भी रविवार को गुरुदासपुर सीट से होगा. सुनील जाखड़ इस सीट से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार हैं.

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में 278 करोड़पति उम्मीदवार, जानें कौन कितना रईस

पंजाब के पूर्व डिप्टी मुख्यमंत्री सुखबीर बादल की साख भी फिरोजपुर सीट से दांव पर लगी है. उनकी पत्नी औ केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल की किस्मत का फैसला भी रविवार को ही होना है. हरसिमरत भठिंडा सीट से बीजेपी प्रत्याशी हैं. पंजाब के मौजूदा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर की सीट पटियाला में भी रविवार को मतदान होना है.

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में तीन बार के सांसद अनुराग ठाकुर, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन की दुमका और पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल की सीट चंडीगढ़ पर भी रविवार को मतदान हो रहा है. बंसल को बीजेपी की तरफ से किरन खेर टक्कर दे रही हैं.

पश्चिम बंगाल में सुरक्षा के इंतजाम काफी सख्त

चुनाव आयोग ने भी आखिरी चरण के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. आयोग ने सुरक्षा बलों की 710 कंपनियां पश्चिम बंगाल में तैनात की हैं. ताकि शांतिपूर्ण तरीके से लोकसभा का सातवां चरण भी आयोजित कराया जा सके. इन कंपनियों में 512 क्विक एक्सन टीम भी शामिल हैं. पश्चिम बंगाल में पिछले चरणों के तहत होने वाले मतदान के दौरान हिंसा देखी गई थी.

इन 710 कंपनियों में से, कुल 147 कंपनियां उन निर्वाचन क्षेत्रों में तैनात की जाएंगी जो कोलकाता पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आते हैं. चुनाव आयोग ने कहा कि प्रत्येक पुलिस स्टेशन में दो क्यूआरटी तैनात किए जाएंगे. पश्चिम बंगाल की जयनगर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, डायमंड हार्बर, मथुरापुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, जाधवपुर सीट पर आखिरी चरण के तहत वोटिंग होनी है.

ये भी पढ़ें: नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी बोले, ‘प्रज्ञा ने गांधी की आत्मा को मारा’

(Visited 52 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *