TIME के जिस कवर में लगी है PM मोदी की तस्वीर, उसमें राहुल और कांग्रेस को भी लगी है फटकार

डिवाइडर इन चीफ शीर्षक के साथ नरेंद्र मोदी की तस्वीर छापने वाली टाइम मैग्जीन के एक हिस्से को मीडिया के बड़े तबके ने नजरअंदाज कर दिया. इस हिस्से में राहुल गांधी का जिक्र है.

नई दिल्ली: अमेरिकी मैग्‍जीन TIME के कवर पर पिछले दिनों नरेंद्र मोदी की तस्‍वीर छपी- आर्टिकल का शीर्षक था-‘इंडियाज डिवाइडर इन चीफ.’ TIME के कवर पर पीएम मोदी की तस्‍वीर के साथ लिखा गया ये हेडलाइन सामने आते ही विवादों से घिर गया.

बीते कई दिनों से यह आर्टिकल चर्चा में है और इसके हर हिस्‍से का देश के पत्रकार अपने-अपने तरीके से विश्‍लेषण कर रहे हैं. मामला मोदी से जुड़ा है तो ऐसा होना स्‍वााभिक भी है, लेकिन TIME मैगजीन में छपे उस आर्टिकल में सिर्फ नरेंद्र मोदी की ही आलोचना नहीं की गई बल्कि लेख लिखने सलमान तासीर ने राहुल गांधी पर भी तल्‍ख टिप्‍प्‍णी की है. कांग्रेस अध्‍यक्ष पर की गई इस टिप्‍प्‍णी को मीडिया के बड़े हिस्‍से नजरअंदाज कर दिया.

TIME मैग्‍जीन के आर्टिकल में राहुल गांधी को न सीखने वाला नेता करार दिया गया है. लेखक का यह भी मानना है कि कांग्रेस पार्टी मोदी और उनकी भारतीय जनता पार्टी का विकल्प बनने की हालत में नहीं है.

आर्टिकल में तर्क दिया गया है कि कांग्रेस पार्टी के पास ”वंशवाद” के अलावा कुछ और देने को नहीं है, इसलिए वह नेहरू गांधी परिवार के एक और सदस्य को सामने कर रहे हैं और पार्टी में “राजनीतिक कल्पना” का अभाव है. शायद इसलिए कांग्रेस ने प्रियंका गांधी- राहुल गांधी की बहन – को भारतीय राजनीति में लाने का फैसला लिया.

ये भी पढ़ें- Exclusive: “PM मोदी आंख बंद करके निकल गए वरना मुझे वोट दे देते”, इंटरव्यू में बोले अखिलेश यादव

नरेंद्र मोदी पर TIME मैगजीन का ये लेख यह बताते हुए शुरू होता है कि भारत “लोकवाद की चपेट” में आने वाला सबसे पहला और बड़ा लोकतांत्रिक देश था. मोदी का उदय इस लोकवाद की ही निशानी था जिसने “बहुसंख्यकों के बीच असंतोष की भावना को आवाज दी कि उन्हें लंबे समय से नजरअंदाज किया जा रहा था.”

उन्होंने लिखा कि सत्ताधारी फिर से जीत सकते हैं. वहीं नेहरू के वंशज राहुल गांधी जो कि जल्द सीखने में नाकामयाब रहे हैं के नेतृत्व में विपक्ष अव्यवस्थित है. लेकिन मोदी 2014 के असंख्य सपने और आकांक्षाओं का फिर कभी प्रतिनिधित्व नहीं करेंगे.

मजे की बात तो यह है कि TIME मैग्जीन ने नरेंद्र मोदी द्वारा कांग्रेस और नेहरू-गांधी परिवार पर आरोप लगाने के लिए कांग्रेस और नेहरू-गांधी परिवार को ही जिम्मेदार बताया है.

ये भी पढ़ें- केंद्र की सत्ता से बाहर चली जाएगी BJP: मायावती