नरेंद्र मोदी को सत्‍ता से हटाने के लिए यह प्‍लान बना रही तृणमूल कांग्रेस

प्रधानमंत्री पद को लेकर विपक्षी दलों के बीच आम सहमति बन जाए, इसके लिए मतदान खत्‍म होने तक फैसला टाल दिया गया है.

नरेंद्र मोदी को सत्‍ता में वापसी से रोकने के लिए ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस प्रधानमंत्री पद पर समझौते को तैयार दिख रही है. पार्टी ने इशारा किया है कि वह कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को बतौर प्रधानमंत्री स्‍वीकार कर सकती है. डीएमके प्रमुख एमके स्‍टालिन ने मंगलवार को दोहराया था कि विपक्ष को राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद को उम्‍मीदवार प्रोजेक्‍ट करना चाहिए. इसपर एक अंग्रेजी वेबसाइट ने TMC सूत्र के हवाले से लिखा, “अगर स्‍टालिन कहते हैं कि राहुल को प्रधानमंत्री बनाया जाए तो कोई बात नहीं. सब मोदी को (सत्‍ता से) बेदखल करना चाहते हैं.

प्रधानमंत्री पद के नाम को लेकर विपक्षी दलों के बीच आम सहमति बन जाए, इसके लिए मतदान खत्‍म होने तक फैसला टाल दिया गया है. क्षेत्रीय दलों से प्रधानमंत्री पद के लिए कई नाम चर्चा में हैं. ममता बनर्जी के अलावा, बसपा प्रमुख मायावती का नाम भी सुर्खियों में है. हालांकि ममता और राहुल के बीच तल्‍ख रिश्‍तों से राज्‍य स्‍तर पर गठबंधन की संभावना कम हो गई है. लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान दोनों नेताओं ने एक-दूसरे पर तीखी टिप्‍पणियां की हैं.

दक्षिण के नेताओं से मिले हैं स्‍टालिन

तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव की दक्षिण के नेताओं से मुलाकातों पर तृणमूल के स्‍त्रोतों ने NDTV से कहा, “क्षेत्रीय पार्टियां मोदी को बाहर करने के लिए करीब आ रही हैं. ममता अहम भूमिका निभा रही हैं, वह पर्दे के पीछे से हलचल जारी रखे हुए हैं.

राव ने पिछले दिनों केरल सीएम पिनराई विजयन, एके स्‍टालिन से मुलाकात की है. इसके अलावा वह आंध्र प्रदेश में नेता विपक्ष और YSR कांग्रेस के नेता जगनमोहन रेड्डी और कर्नाटक सीएम एचडी कुमारस्‍वामी से बात कर चुके हैं.

स्टालिन ने मंगलवार को कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजों के आने के बाद ही यह पता चल पाएगा कि क्या देश में कोई गैर कांग्रेस गैर भाजपा तीसरा मोर्चा केंद्र की सत्ता में आ सकता है या नहीं. स्टालिन ने दोहराया कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से सोमवार को उन्होंने महज एक शिष्टाचार मुलाकात की थी,

ये भी पढ़ें

आखिरी चरण के मतदान से पहले एक-दूसरे को साधने में जुटे क्षेत्रीय दल, बन रहे ये समीकरण