कांग्रेस की बनी सरकार तो कैसे लागू होगी न्याय योजना? पढ़ें कपिल सिब्बल की दस मुख्य बातें…

प्रियंका गांधी के कांग्रेस में एंट्री या चुनाव के वक़्त ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंदिर क्यों जाते हैं इस तरह के तमाम महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी सिब्बल ने अपनी बात रखी.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल से वरिष्ठ पत्रकार अजीत अंजुम ने कई महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर बात की. फिर चाहे वो बालाकोट स्ट्राइक को लेकर कांग्रेस द्वारा उठाए जा रहे सवाल की बात हो या फिर EVM को लेकर ज़ाहिर की जा रही आशंका. प्रियंका गांधी के कांग्रेस में एंट्री या चुनाव के वक़्त ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंदिर क्यों जाते हैं इस तरह के तमाम महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी सिब्बल ने अपनी बात रखी.

आइए एक नज़र डालते हैं कपिल सिब्बल की मुख्य बातों पर-

1.  इस समय हमारा बजट 200 लाख़ करोड़ है खर्चा 60 लाख़ करोड़ है और हर वर्ष इज़ाफ़ा 18 प्रतिशत होता है. तो पांच साल में बज़ट 400 लाख़ करोड़ होगा. तो 360 लाख़ रुपये खर्च करना कोई बड़ी बात नहीं है. न्याय योजना को लागू करने की बात हमने ऐसे ही नहीं कर दिया है. इस बारे में हमने पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन और कई अन्य अर्थशास्त्रियों से बात की है. यह एक योजना है 2019 के तुरंत बाद लागू नहीं होगी इसमें थोड़ा समय लगेगा.

2.  न्याय योजना को लागू करने की बात हमने ऐसे ही नहीं कर दिया है. इस बारे में हमने पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन और कई अन्य अर्थशास्त्रियों से बात की है. यह एक योजना है 2019 के तुरंत बाद लागू नहीं होगी इसमें थोड़ा समय लगेगा.

3.  बालाकोट में कोई कह रहा है कि 250 लोग मारे गए और कोई कह रहा है कि 300 लोग. अब पुलवामा शहीद के परिवारवालें कह रहे हैं कि लाशें दिखा दो तो क्या ग़लत है.

4.  केंद्र सरकार रोज़गार और युवाओं को लेकर कोई डाटा जारी नहीं किया जाता है. हमारी सरकार के कार्यकाल में ग़रीबी में कमी आई. आज 77 प्रतिशत लोगों का रोज़गार ख़त्म हो गया. भारत में पिछले 45 सालों में इस तरह की बेरोज़गारी नहीं दिखी.

5.  बीजेपी को 150 सीट से ज़्यादा नहीं मिलेगा. कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बीजेपी साफ. ऐसे में सवाल उठता है कि बीजेपी सरकार कैसे बनेगी. कांग्रेस को बिहार, यूपी, राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में जबरदस्त नंबर्स मिलेगा.

6.  प्रियंका गांधी के आने से कांग्रेस को फायदा हो रहा है. यही नहीं उनकी एंट्री से आने वाले समय में फायदा भी दिखेगा. वंशवाद अगर ये सबसे ज्यादा कहीं है तो ये आरएसएस में ही है. आरएसएस में सबसे बड़ा वंशवाद है.

7. राहुल गांधी मंदिर जाते हैं, सॉफ्ट हिंदुत्व यह कोई मुद्दा नहीं है. रोज़गार, साफ़ हवा और शिक्षा को लेकर बात नहीं होती. आम मुद्दों को लेकर कोई सवाल क्यों नहीं होता. पत्रकार लोगों को देश के मुद्दे पर बात करनी चहिए.

8.  अंग्रेज गए तो देश के सामने कई चुनौतियां है. कांग्रेस ने उस समय देश की बागडोर संभाली. देश के अंदर लिब्रेजाइशेन लाने का काम कांग्रेस सरकार ने ही किया. जिसे बाद में अटल बिहारी वाजपेयी ने भी आगे बढ़ाया. तो अगर कांग्रेस ने काम नहीं किया तो देश कैसे बदल रहा है.

9. EVM मशीन पर आज भी मुझे शक है. वोट देने के दो पहलू है. मैने जो बटन दबाया उसकी जानकारी मुझे हैं, दूसरा है कि मैने वोट दिया लेकिन मुझे नहीं पता कि वोट किसने किया. मुख्य न्यायाधीश ने भी चुनाव आयोग से इस बारे में सवाल पूछा.

10  सिब्बल ने अपनी कहानी बताते हुए कहा कि हम पाकिस्तान से आये थे. हमारा घर बार उजाड़ गया. पिता रिटायर हो गए थे. उन्होंने कैम्प में नौकरी की. हम संघर्ष के साथ यहां पहुंचे. हम कोई सवाल पूछते हैं तो हमें एंटी नेशनल कहा जाता है. कोई सच्चाई से देखना नहीं चाहता. आखिर कहां गए वो अच्छे दिन, क्या कोई इस पर बात करेगा. अगर आपको स्ट्राइक करनी थी तो बेरोजगारी पर करते.