झूठ बोल रही कांग्रेस, मनमोहन सरकार में 6 सर्जिकल स्ट्राइक के दावे पर पूर्व सेना प्रमुख का बयान

जनरल वीके सिंह का ये बयान कांग्रेस के उस दावे के बाद आया है जिसमें कहा गया था कि मनमोहन सरकार में कुल छह बार सर्जिकल स्ट्राइक हुई.

नई दिल्ली: पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने कांग्रेस पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है. उन्होंने दावा किया है कि कांग्रेस सर्जिकल स्ट्राइक के मुद्दे पर झूठ बोल रही है. वीके सिंह कहना है कि उनके कार्यकाल में कोई भी सर्जिकल स्ट्राइक नहीं की गई थी.

‘कांग्रेस को झूठ बोलने की है आदत’ 
पूर्व सेना प्रमुख ने ट्वीट करके कहा, “कांग्रेस को झूठ बोलने की आदत है. क्या आप मुझे बताएंगे कि मेरे कार्यकाल के दौरान किस सर्जिकल स्ट्राइक की आप बात कर रहे हैं. मुझे ऐसा लग रहा है कि आपने कोई नई कहानी बना ली है.”

हालांकि, 2016 की सर्जिकल स्ट्राइक के ‘हीरो’ और लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) डीएस हुड्डा ने कांग्रेस के दावे का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि ‘इसे सर्जिकल स्ट्राइक कहें या सीमा पार किया गया ऑपरेशन, इन्हें अतीत में सेना के द्वारा अंजाम दिया गया. मुझे सटीक तिथियों और क्षेत्रों के बारे में जानकारी नहीं है.

कांग्रेस का 6 सर्जिकल स्ट्राइक का दावा
वीके सिंह और डीएस हुड्डा का ये बयान कांग्रेस के उस दावे के बाद आया है जिसमें कहा गया था कि मनमोहन सरकार में कुल छह बार सर्जिकल स्ट्राइक हुई. ये कार्रवाई 2008 से 2014 के बीच हुई. कांग्रेस की ओर से ट्वीट करके यह दावा किया गया था.

इसके मुताबिक, पहली सर्जिकल स्ट्राइक 19 जून 2008 को असम राइफल्स, गोरखा रेजीमेंट ने भत्तल सेक्टर, पुंछ में की थी. दूसरी 30 अगस्त और एक सितंबर 2011 को शारदा सेक्टर में राजपूत और कुमायूं रेजीमेंट ने की गई थी. तीसरी स्ट्राइक छह जून 2013 को सावन पात्रा चेकपोस्ट पर हुई थी.

वहीं, चौथी सर्जिकल स्ट्राइक 27-28 जुलाई 2013 को नाजपीर सेक्टर में हुई थी. पांचवी सेक्टर छह अगस्त 2013 को नीलाम वैली में हुई थी. छठीं सर्जिकल स्ट्राइक 14 जनवरी 2014 को की गई थी.

UPA के कार्यकाल में थे सेना प्रमुख
बता दें कि जनरल वीके सिंह फिलहाल एनडीए सरकार में राज्य मंत्री हैं. लोकसभा चुनाव 2019 में वो गाजियाबाद सीट से भाजपा के प्रत्याशी हैं. 2014 में इसी सीट से वो सांसद चुने गए थे. यूपीए के कार्यकाल के दौरान वीके सिंह सेना प्रमुख थे. उन्होंने 31 मार्च 2010 से 31 मई 2012 तक सेना प्रमुख का कार्यभार संभाला था.

Read Also: मोदी जी की निजी संपत्ति नहीं है सेना, BJP हार रही चुनाव- बोले राहुल गांधी