Survey: मध्य प्रदेश के 29 फीसदी युवा नहीं करते मास्क का इस्तेमाल

सर्वे (Survey) में एक बात सामने निकल कर आई है कि राज्य (MP) के 29 फीसदी युवा मास्क (Mask) का इस्तेमाल नहीं करते हैं और अगर करते भी हैं तो कभी-कभार. कुछ लोग खुद और दूसरों को बचाने के लिए मास्क पहनते हैं.
survey on mask wearing, Survey: मध्य प्रदेश के 29 फीसदी युवा नहीं करते मास्क का इस्तेमाल
File Pic

मध्य प्रदेश (MP) में देश के अन्य हिस्सों की तरह कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus) बढ़ रहा है. सरकार ने संक्रमण को फैलने से रोकने के मकसद से मास्क (Mask) पहनना अनिवार्य किया है. इसके बाद भी 29 फीसदी युवा ऐसे हैं, जो मास्क का इस्तेमाल करने से परहेज करते हैं या कभी-कभार पहनते हैं. यह खुलासा यहां कराए गए एक सर्वे से हुआ है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

जुलाई के आखिरी हफ्ते में हुआ सर्वे

पिछले दिनों जॉन हॉपकिंस संचार कार्यक्रम (John Hopkins Communication Program) के रिसर्च और स्ट्रेटेजिक प्लानिंग के पूर्व निदेशक प्रदीप कृष्णात्रे, माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता और कम्युनिकेशन यूनिवर्सिटी के पत्रकारिता विभाग के पूर्व अध्यक्ष और पब्लिक रिलेशन सोसायटी भोपाल के चेयरमैन पुष्पेंद्र पाल सिंह, PRSI के नेशनल काउंसिल मेंबर मनोज द्विवेदी और सचिव डॉ. संजीव गुप्ता ने मिलकर जुलाई के आखिरी हफ्ते में मास्क के इस्तेमाल को लेकर सर्वे किया.

देश के 7 राज्यों में की गई स्टडी

यह अध्ययन देश के सात राज्यों में किया गया. मध्य प्रदेश के 70 अलग-अलग शहरों और कस्बों में 1000 से ज्यादा लोगों ने ऑनलाइन सवालों के जवाब देकर इस अध्ययन में हिस्सा लिया, इनमें से 90 फीसदी लोग 18 से 25 साल की उम्र के हैं और अविवाहित हैं. इनमें से 87 प्रतिशत लड़कियां थीं. इनमें 67 प्रतिशत ग्रेजुएट, 22 प्रतिशत पोस्ट ग्रेजुएट और PhDs भी थे. इनमें 11 प्रतिशत ऐसे लोग शामिल किए गए थे जिन्होंने हायर सेकेंडरी या उससे कम की शिक्षा ली है.

29 फीसदी युवा नहीं करते मास्क का इस्तेमाल

सर्वे में एक बात सामने निकल कर आई है कि राज्य के 29 फीसदी युवा मास्क का इस्तेमाल नहीं करते हैं और अगर करते भी हैं तो कभी-कभार. जो युवा मास्क का इस्तेमाल करते हैं, उनमें 54 प्रतिशत युवाओं ने कोरोना संक्रमण से खुद को बचाने के लिए, 8 प्रतिशत ने दूसरों को बचाने के लिए मास्क का इस्तेमाल किया. 30 प्रतिशत मानते हैं कि बाद में संक्रमण हो, इससे अच्छा है कि मास्क पहनकर सुरक्षित रहा जाए. कुछ लोग खुद और दूसरों को बचाने के लिए मास्क पहनते हैं. (IANS)

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts