मध्य प्रदेश में बिजली कटौती के लिए चमगादड़ जिम्मेदार !

इससे पहले कमलनाथ सरकार राज्य की पूर्व शिवराज सिंह चौहान सरकार पर बिजली कटौती का आरोप लगा रही थी.

भोपाल: मध्य प्रदेश में बिजली कटौती के पीछे चमगादड़ों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. कमलनाथ सरकार के अधिकारियों का कहना है कि राज्य में बिजली की समस्या चमगादड़ों के कारण हो रही है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, कमलनाथ सरकार के उर्जा मंत्री प्रियवृत सिंह ने बिजली विभाग के अधिकारियों से मुलाकात की थी.

इस मुलाकात के दौरान अधिकारियों ने मंत्री को बताया कि चमगादड़ बिजली के तारों पर उलटे लटक जाते हैं, जिसके कारण तार आपस में चिपकते हैं और बिजली कट जाती है. रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले पर उर्जा मंत्री ने कहा कि जब उन्होंने इलाके के बिजली विभाग के अधिकारियों से मुलाकात की थी, तो उन्होंने कहा था कि पुराने भोपाल में बड़ी संख्या में चमगादड़ हैं, जिनके कारण बिजली की तारों में फॉल्ट आ जाता है.

अफसरों की इस बात को सुनने के बाद मंत्री ने उनसे कहा कि चमगादड़ों को बिजली की लाइन से दूर रखें और साथ ही पर्यावरण का भी ध्यान रहे. उन्होंने अधिकारियों से अल्ट्रासोनिक डिवाइस इंस्टॉल कराने को कहा है और साथ ही तारों को इंसुलेट करने से पहले ट्रांसफॉर्मस् पर पड़ने वाले लोड़ को कम करने के लिए भी कहा गया है.

इससे पहले कमलनाथ सरकार राज्य की पूर्व शिवराज सिंह चौहान सरकार पर बिजली कटौती का आरोप लगा रही थी. सरकार का कहना था कि शिवराज सिंह सरकार में खराब ट्रांसफॉर्मस् लगाए गए, जिसके कारण राज्य में बार-बार बिजली जाने की समस्या हो रही है और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

 

ये भी पढ़ें-     ‘विधानसभा को भगवा करके छोड़ेंगे, अगला CM हमारा होगा’ स्थापना दिवस पर शिवसेना ने लिखा

नौ महीने की मासूम से पड़ोसी ने की रेप की कोशिश, नाकाम होने पर गला घोंटकर की हत्या