बच्चे की मौत का बदला ले रहे कौए, 3 साल से हमले झेल रहा यह शख्‍स, जानें पूरा मामला

कभी-कभी कौए शिवा के सिर में चोंच मारकर चोटिल भी कर देते हैं.

भोपाल: इंसान से इंसान बदला लेता है ये खबर तो आपने कई सुनी होंगी लेकिन कभी पक्षी ने इंसान से बदला लिया हो इसकी खबर नहीं सुनी होगी. हम बात कर रहे है ऐसे ही एक मामले की जिसमें पक्षी एक इंसान से बदला ले रहे हैं.

तीन साल से परेशान कर रहा कौए

मामला मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले का है. बदरवास जनपद क्षेत्र के ग्राम सुमेला के निवासी शिवा केवट को कौए का झुंड तीन साल से परेशान कर रहा है. जब भी शिवा घर से बाहर या अपने काम पर निकलता है तो कौए उनकों परेशान करते हैं.

चोंच मारकर चोटिल भी कर देता है

कभी-कभी कौए शिवा के सिर में चोंच मारकर चोटिल भी कर देते हैं. जिससे अब शिवा अपनी सुरक्षा के लिए लाठी लेकर चलता है या रात के अंधेरे में उस जगह से निकलता है.

ये है वजह

शिवा ने बताया कि 3 साल पहले वह अपने गाँव से बदरवास आ रहा था तब उसे जाली में फंसा एक कौए का बच्चा दिखा उन्होंने उसे निकालने की कोशिश की तो वह मर गया. तभी से कौए उसको परेशान करता आ रहा है.

पहले तो शिवा यह नहीं समझ पाए कि यह कौए उन पर हमला क्यों करते हैं. फिर बाद में शिवा को याद आया कि उसके हाथ से कौए का बच्चा मरने की वजह से वो दुश्मन बन गए हैं.

एक्सपर्ट क्या मानते हैं.?

पक्षी और पशु व्यवहार पर शोध करने वाले बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी भोपाल के प्रोफेसर आलोक कुमार मंजुल के मानना है कि आमतौर पर कौए में बदला लेने जैसी प्रवृत्ति होती है. यदि उन्हें कोई परेशान करता है तो उनकी शक्ल भी अमूमन याद रख सकते हैं क्योंकि उनकी याद्दाश्त ठीक होती है.

वहीं दूसरे एक्सपर्ट का कहना है कि कौए का दिमाग अन्य पक्षियों की तुलना में बड़ा होता है, इसलिए इनकी याददाश्त भी अच्छी होती है. वह आसानी से किसी इंसान के चेहरे ओर उसके व्यवहार की पहचान कर लेते हैं और उसे सालों साल तक नहीं भूलते हैं.

यह अपने दोस्तों और दुश्मनो को भी अच्छी तरह से पहचानते हैं. इसलिए कोई यदि कोई कौओं या उसके अंडों को नुकसान पहुंचाए तो यह उस पर हमला भी कर देते हैं.

ये भी पढ़ें- बिना हेलमेट पहने चलाई कार तो कट जाएगा चालान!